• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय ने ग्राम जंजगीरी में लगाया शिविर

Mar 8, 2022
Janjgiri Community camp by SSSSMV

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको भिलाई के शिक्षा विभाग द्वारा सामुदायिक शिविर का आयोजन ग्राम जंजगीरी में किया गया जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों ने अनेक सामुदायिक कार्यों का आयोजन किया गया। जल स्रोतों के संरक्षण एवं संवर्धन पर विशेष बल दिया गया।
सामुदायिक शिविर प्रभारी डॉ मंजूषा नामदेव ने बताया कि सामुदायिक शिविर प्रशिक्षणार्थियों को समाज से जोड़ने की महत्वपूर्ण कड़ी होती है। ग्राम जंजगीरी में बीएड प्रशिक्षु छात्रों द्वारा मतदान जागरूकता, स्वच्छता, कैशलेस लेनदेन के फायदे की जानकारी दी। साथ ही मास्क का उपयोग, बार-बार साबुन से हाथ धोना आदि की भी जानकारी दी गई। जल संरक्षण, संवर्धन के साथ ही तुलसी का पौधा लगाने की सलाह दी गई। ग्रामीणों को बताया गया कि तुलसी के नीचे वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम कर दिया जाए तो जमीन के अंदर पानी जाएगा। इसके अलावा प्रदूषण से बचाव, महिला सुरक्षा एवं शिक्षा तथा आत्म सुरक्षा, नशाबंदी तथा अन्य विषयों से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
ग्राम जंजगीरी की सरपंच रेखा अजय चतुर्वेदी ने प्रशिक्षुओं के जागरूकता कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि ग्राम में इस प्रकार की जागरूकता कार्यक्रमों की नितांत आवश्यकता है जिससे ग्रामीणों को जागरूक करना आसान होता है साथ ही इस कार्यक्रम में ग्राम की बालिका सेवी संस्था की बालिकाओं ने आत्म सुरक्षा हेतु प्रशिक्षण बीएड की छात्राओं से लिया एवं इन ग्रामीण बालिकाओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।
महाविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करना आवश्यक है इससे विद्यार्थी समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने में अपनी सहभागिता देते हैं साथ ही ग्रामीण संस्कृति को समझने का मौका मिलता है।
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने शिक्षक प्रशिक्षणार्थियों की प्रशंसा करते हुए कहा समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने का प्रयास किया गया इन्होने ने जो कार्य किया वह अत्यंत प्रशंसनीय है क्योंकि भारत की समस्या को जानना है तो हमें ग्रामीणों की समस्या को समझना होगा गांव में ही भारत बसता है प्रशिक्षणार्थियों ने स्वच्छता शिक्षाए मतदान जागरूकता, कोरोना वैक्सीनेशन से संबंधित जागरूकता रैली निकाली वह अत्यंत सराहनीय कार्य है।
उप प्राचार्य डॉ अजरा हुसैन ने कहा ने कहा कि सामुदायिक शिविर न केवल पाठ्यक्रम का हिस्सा है बल्कि इससे छात्रों की प्रतिभा का आकलन किया जाता है, उनमें नेतृत्व प्रबंधन और समन्वय के गुणों का विकास होता है।
सामुदायिक शिविर प्रभारी डॉ मंजूषा नामदेव ने सामुदायिक शिविर में उपस्थित गणमान्य नागरिकों एवं महिला, पुरुषों की उपस्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उनका धन्यवाद किया सामुदायिक शिविर के इस कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के प्राध्यापक डॉ पूनम निकुंभ, डॉ दुर्गावती मिश्रा, डॉ मंजू कनौजिया, उषा साहू, डॉ पूनम शुक्ला एवं डॉ अभिलाषा शर्मा उपस्थित रहे साथ ही बीएड के समस्त विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply