• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

हेमचंद यूनिवर्सिटी में पी-एचडी आरडीसी की बैठक 22 अप्रैल से

Mar 23, 2022
PhD Course Work Exam on 30th April

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय द्वारा पीएचडी डिग्री हेतु शोधरत् शोधार्थियों की रिसर्च डिग्री कमेटी (आरडीसी) की ऑफलाईन बैठक विषयवार 22 अप्रैल से आरंभ होंगी। कुलसचिव एवं पीएचडी सेल प्रभारी, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि 22 अप्रैल को तीन विषयों की बैठक होगी। जिसमें भूगर्भषास्त्र, अंग्रेजी एवं भूगोल विषय शामिल है।
उन्होंने बताया कि भूगर्भशास्त्र में 01, अंग्रेजी में 17 तथा भूगोल विषय में 16 शोधार्थी शामिल होंगे। प्रातः 11 बजे से आरंभ होने वाली बैठक का आयोजन विश्वविद्यालय के टैगोर हॉल तथा प्रथम तल पर स्थित ग्रंथालय में किया जायेगा। इसके पश्चात् आगे आने वाली तिथियों पर अन्य विषयों की विषयवार आरडीसी की बैठक आयोजित होंगी, जिनकी पृथक से सूचना दी जावेगी।
ड़ॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि आरडीसी बैठक से पूर्व यूजीसी के नियमानुसार 16 विषयों में पीएचडी कोर्सवर्क की द्वितीय परीक्षा ऐसे शोधार्थियों के लिए 15 अप्रैल से पूर्व आयोजित की जायेगी, जिन्हें अक्टूबर 2021 में आयोजित पीएचडी कोर्सवर्क परीक्षा में अपात्र घोषित किया गया था। उक्त समस्त 90 शोधार्थियों की सूची विश्वविद्यालय की अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध है। केवल वही शोधार्थी पीएचडी कोर्सवर्क की द्वितीय परीक्षा में शामिल होने के पात्र होंगे जिनका नाम जारी सूची में प्रदर्शित होगा। कोर्सवर्क की परीक्षा हेतु शोधार्थी को 25 मार्च से 31 मार्च 2022 के मध्य विष्वविद्यालय के पोर्टल पर जाकर ऑनलाईन आवेदन निर्धारित शुल्क के साथ करना अनिवार्य है। इसके पश्चात् परीक्षा आवेदन की हार्डकॉपी समस्त दस्तावेजों सहित संबंधित शोधकेन्द्रों से अग्रेषित कराकर पीएचडी सेल में जमा करने की अतिम तिथि 4 अप्रैल निर्धारित की गयी हैं। इस तिथि के पश्चात् किसी भी शोधार्थी का आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा। विश्वविद्यालय कार्यपरिषद् के आदेशानुसार दृष्टिहीन शोधार्थियों को परीक्षा शुल्क से छूट रहेगी।

Leave a Reply