• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एनसीसी कैडेट्स ने उठाया शिवनाथ को साफ करने का बीड़ा

Apr 1, 2022
NCC Cadets of SSMV clean Shivnath Banks

भिलाई। 37 छत्तीसगढ़ बटालियन एनसीसी दुर्ग के तत्वावधान में श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के एनसीसी कैडेटों ने शिवनाथ नदी से कचरा हटाकर घाट की सफाई की। इस अभियान में 27 कैडेटों ने श्रमदान से नदी को स्वच्छ किया। कैडेट्स का नेतृत्व एसीसीसी अफसर लेफ्टिनेंट डॉ कृष्णजीबोन मंडल एवं लेफ्टिनेंट उज्जवला भोसले ने किया।
महाविद्यालय के अति. निदेशक/प्रभारी प्राचार्य डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव ने उक्त कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि नदी एक प्राकृतिक विरासत है और इंसानों के साथ-साथ पशु-पक्षियों का जीवन भी इसी पर निर्भर है। नदी का शुद्ध पानी इंसानों और जानवरों के लिए भी उपयोगी है।
नदी की सफाई कर रहे लेफ्टिनेंट डॉ. कृष्णा जिबोन मंडल एनसीसी अधिकारी ने कहा कि नदी और जलाशय के पानी का उपयोग कर लोग खुद पानी और घाट को गंदा कर रहे हैं। इससे नदी का पानी बिगड़ रहा है और जलाशय का अस्तित्व खतरे में है। गर्मी के दिनों में लोगों के लिए नदी के पानी को उपयोगी बनाने के लिए एनसीसी कैडेटों ने नदी की सफाई के लिए श्रमदान शुरू किया है।
दुर्ग के शिवनाथ घाट पर स्वच्छता कि शपथ ली गई। कैडेटों ने शिवनाथ नदी या किसी अन्य जलनिकाय को प्रदूषित नही करने का संकल्प लिया। उन्होंने चित्रित मूर्तियों, प्लास्टिक, पॉलिथीन, डिटर्जेंट, रसायन और अन्य गैर-बायोडिग्रेडेबल सामग्री को जल निकायों में डंप करने से रोकने का संकल्प लिया और किसी भी धार्मिक स्थल में प्रदूषण को रोकने का भी वचन दिया।

Leave a Reply