• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

धनवंतरी मेडिकल से मरीजों को अब तक 49 लाख का फायदा

Apr 1, 2022
People save 49 lakh on medicine bills at Dhanvantari Stores

भिलाई। भिलाई में अब तक पांच धन्वंतरी मेडिकल स्टोर खुल चुके हैं, लोगों में मेडिकल के प्रति विश्वसनीयता बढ़ती जा रही है, कम कीमत में अच्छी क्वालिटी की दवाइयां इस योजना से मिल रही है। अब तक की बचत की बात करें तो 49 लाख का फायदा लोगों को दवाई खरीदने से छूट के माध्यम से मिला है। 251 से अधिक प्रकार की दवाइयां मेडिकल स्टोर्स में उपलब्ध है।
आज निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे अचानक ग्राहक बनकर धन्वंतरी मेडिकल स्टोर पहुंचे और उन्होंने मेडिकल स्टाफ से दवाइयों की उपलब्धता को लेकर चर्चा की। उन्होंने मेडिकल दुकान में आए हुए ग्राहकों से भी बात की। ग्राहकों ने बताया कि कम कीमत पर अच्छी दवाइयां उपलब्ध हो रही है जिससे हम मेडिकल के रेगुलर ग्राहक बन गए हैं। लंबी बीमारी से जूझ रहे लोगों को दवाइयों की ज्यादा जरूरत होती है तथा उन्हें दवाइयों का सेवन प्रतिदिन भी करना पड़ता है ऐसे में धन्वंतरी मेडिकल योजना कारगर साबित हो रही है लोगों को पैसों की बचत हो रही है वही गुणवत्तापूर्ण दवाइयों का सेवन कर मरीज स्वस्थ हो रहे हैं।
इधर जब से मेडिकल स्टोर्स भिलाई में खुले हैं लोग मेडिकल में पहुंचकर दवाइयां ले रहे हैं। दवाइयों के साथ ही मेडिकल स्टोर्स में अन्य जरूरी हर्बल प्रोडक्ट भी उपलब्ध है। वर्तमान में भिलाई में महिला मदर्स मार्केट पावर हाउस, शास्त्री मार्केट पावर हाउस, 18 नंबर रोड आंगनबाड़ी के पास, भगवा चौक कुरूद तथा सुपेला शास्त्री अस्पताल में धन्वंतरी के मेडिकल स्टोर्स संचालित है। मेडिकल स्टोर्स में प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग दवाइयां लेने पहुंच रहे हैं। प्रतिदिन ग्राहकी के मुताबिक हजारों रुपयों की बचत लोगों की हो रही है। अब तक की बचत की बात करें तो 49 लाख का फायदा लोगों को दवाई खरीदने से छूट के माध्यम से मिला है।
251 से अधिक प्रकार की दवाइयां मेडिकल स्टोर्स में उपलब्ध है। लोगों की सुविधाओं को देखते हुए निगम के 4 जोन क्षेत्र में मेडिकल स्टोर्स संचालित हो रहे हैं। लोगों को स्वास्थ्य सुविधा की दिशा में लाभ प्रदान करने तथा कम आय वर्ग के लोगों के बजट को देखते हुए माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने धनवंतरी मेडिकल योजना लागू किया है। महापौर नीरज पाल ने कहा कि शासन की इस योजना से स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार इजाफा हो रहा है, जहां पहले महंगी दरों पर दवाइयां खरीदनी होती थी अब वही दवाइयां सस्ती दरों पर धन्वंतरी मेडिकल स्टोर में 55% की छूट के साथ उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि हर वर्ग को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

नदी की सफाई कर रहे लेफ्टिनेंट डॉ. कृष्णा जिबोन मंडल एनसीसी अधिकारी ने कहा कि नदी और जलाशय के पानी का उपयोग कर लोग खुद पानी और घाट को गंदा कर रहे हैं। इससे नदी का पानी बिगड़ रहा है और जलाशय का अस्तित्व खतरे में है। गर्मी के दिनों में लोगों के लिए नदी के पानी को उपयोगी बनाने के लिए एनसीसी कैडेटों ने नदी की सफाई के लिए श्रमदान शुरू किया है।
दुर्ग के शिवनाथ घाट पर स्वच्छता कि शपथ ली गई। कैडेटों ने शिवनाथ नदी या किसी अन्य जलनिकाय को प्रदूषित नही करने का संकल्प लिया। उन्होंने चित्रित मूर्तियों, प्लास्टिक, पॉलिथीन, डिटर्जेंट, रसायन और अन्य गैर-बायोडिग्रेडेबल सामग्री को जल निकायों में डंप करने से रोकने का संकल्प लिया और किसी भी धार्मिक स्थल में प्रदूषण को रोकने का भी वचन दिया।

Leave a Reply