• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स कालेज में योगा पर पोस्टर प्रदर्शनी एवं परिचर्चा

Apr 23, 2022
Poster presentation on Yoga Awareness

दुर्ग। शासकीय डॉ वावा पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एक भारत श्रेष्ठ भारत क्लब के अंतर्गत ‘‘योग’’ से संबंधित पोस्टर प्रदर्शनी आयोजित की गई।
प्रदर्शनी का उद्घाटन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने किया। उन्होंने कहा कि इन पोस्टर के माध्यम से छात्राओं को योग का महत्व और भी सशक्त स्वरूप में समझ आयेगा। इस अवसर पर रखी गई परिचर्चा में उन्होंने युवा पीढ़ी और उनकी जीवन शैली में योग और ध्यान की आवश्यकता पर जोर दिया।
प्रभारी प्राध्यापक डॉ. ऋचा ठाकुर ने बताया कि इन पोस्टर में सूर्य नमस्कार के विभिन्न आसन एवं उनके मंत्रों को प्रदर्शित किया गया है। साथ ही योग के अभ्यास से विभिन्न रोगों एवं समस्याओं जैसे डायबिटिज, हृदय रोग, ब्रेस्ट कैंसर, क्रोध पर नियंत्रण, मयूरासन, वज्रासन आदि के लाभ दर्शित किये गये है। प्राध्यापक डॉ. आरती गुप्ता ने कहा कि वे स्वयं योग के माध्यम से ही गंभीर अस्थि रोग से स्वस्थ हुई है।
मधु पाण्डेय ने युवा पीढ़ी में व्याप्त असुरक्षा, हीन भावना, प्रतिस्पर्धा से निजात पाने के लिये ‘ध्यान’ करने की सलाह दी है। नृत्य विभाग की छात्रायें शारदा, दीपा, काजल ने भरतनाट्यम और योग की समानता को दिखाते हुये मुद्रा यें प्रदर्शित की। छात्रा गरिमा गंगबेर ने शारीरिक और मानसिक स्फूर्ति के लिये ध्यान और योग को महत्वपूर्ण बताया।
इस अवसर पर आईक्यूएससी प्रभारी डॉ. अमिता सहगल, महिला प्रकोष्ठ संयोजक डॉ. रेशमा लाकेश, रासेयो प्रभारी डॉ. यशेश्वरी ध्रुव, डॉ मिलिन्द अमृतफले, योगेन्द्र त्रिपाठी सहित अनेक प्राध्यापक एवं छात्रायें उपस्थित थीं।

Leave a Reply