• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

निकुम सरकारी कालेज में माहवारी जागरूकता कार्यक्रम

Apr 23, 2022
Programme on Menstruation at Nikum Govt College

निकुम/दुर्ग। स्व. पुंकेश्वर सिंह भारदीय शासकीय महाविद्यालय निकुम में 22 अप्रैल को मासिक धर्म जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस व्याख्यान का आयोजन ग्लोबलहंट फाउंडेशन एवं महाविद्यालय के सयुंक्त तत्वाधान में किया गया , जिसका उद्देश्य ग्रामीण इलाकों के छात्राओं एवं महिलाओं के प्रति सामाजिक पूर्वाग्रहों के निवारण हेतु किया गया।
प्राचार्य यासर कुरैशी ने अपने उध्बोधन में कहा कि महिलाएं समाज की धुरी होती है तथा उनके स्वस्थ होने से ही परिवार तथा समाज की उन्नति संभव है । संयोजिका पूजा सोढ़ा सहायक प्राध्यापक, वाणिज्य ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। उन्होंने मुख्य वक्ता अंकिता सुखवाल यूनीचार्म की सीएसआर एक्जीक्यूटिव का प्रतिभागियों से परिचय कराया तथा विषय वास्तु से अवगत कराया।
मुख्य वक्ता अंकिता सुखवाल ने छात्राओं को माहवारी चक्र से जुडी विभिन्न तथ्यों को विस्तार से बताया, जिसके अंतर्गत उन्होंने छात्राओं को PCOD / PCOS समस्या के लक्षण बताये तथा इस बीमारी से बचने के जरुरी उपाए बताये । मुख्य वक्ता ने छात्राओं को मेनोपॉज़ से जुडी जानकारी भी दी तथा इस अवस्था में बरती जाने वाली सावधानियों को विस्तार से बताया। अंकिता सुखवाल ने छात्राओं को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने, संतुलित आहार तथा स्वच्छता का ख्याल रखने की सलाह दी। मुख्य वक्ता ने छात्राओं के माहवारी से जुड़े शंका तथा उससे जुड़े सामाजिक अंधविश्वास को निराकरण किया
धन्यवाद ज्ञापन अंजूरानी ठाकुर ( सहायक प्राध्यापक, अर्थशास्त्र ) द्वारा किया गया। कार्यक़म को सफल बनाने में समस्त अतिथि व्याख्याताओं का विशेष योगदान रहा।

Leave a Reply