• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय ने आधा कर लिया बिजली का बिल

Apr 9, 2022
SSMV slashes electricity bill by 50%

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय ने अपना बिजली का बिल आधा कर लिया है। महाविद्यालय अपने सोलर पावर स्टेशन से ग्रिड को अतिशेष बिजली की प्रदायगी भी कर रहा है। महाविद्यालय ने बिजली की खपत कम करने के लिए पारम्परिक ट्यूब लाइटों को एलईडी ट्यूबलाइट से रीप्लेस कर दिया है साथ ही अब पंखों को स्मार्ट फैन से रिप्लेस कर रहा है।
यह जानकारी महाविद्यालय के जारी सत्र की अंतिम त्रैमासिक आईक्यूएसी बैठक में दी गई। आईक्यूएसी समन्वयक डॉ राहुल मेने ने बताया कि महाविद्यालय को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद द्वारा डिस्ट्रिक्ट ग्रीन कैम्पेन पुरस्कार से नवाजा गया है। यह पुरस्कार स्वच्छता, हरियाली, जल एवं विद्युत संग्रहण संरक्षण आदि में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया जाता है।
इस बैठक में बाह्य सदस्य के रूप में हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग के छात्रहित अधिष्ठाता, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव, उद्योगपति तन्मय त्रिपाठी एवं एडीटर संडे कैम्पस दीपक रंजन दास सम्मिलित थे।
उपलब्धियों का ब्यौरा सदस्यों के समक्ष रखते हुए आईक्यूएसी समन्यवक डॉ. राहूल मेने ने बताया कि महाविद्यालय के चार प्राध्यापकों को छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा बोर्ड ऑफ स्टडीस में नामित किया गया है। साथ ही महाविद्यालय को माइ एफएम 9.3 द्वारा टवीनसिटी एजुकेशन एक्सीलेंस अवार्ड 2021-22 प्रदान किया गया।
महाविद्यालय के बीबीए के 26 छात्रों को टीसीएस कंपनी के द्वारा 100 घंटों का विशेष सर्टिफीकेट ट्रेनिंग प्रोग्राम कराया गया। वहीं एम.कॉम. एवं बी.कॉम के 25 छात्रों को बजाज फिनसर्व कंपनी के द्वारा 100 घंटों का विशेष सर्टिफीकेट ट्रेनिंग प्रोग्राम कराया गया।
प्रभारी प्राचार्य डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने रिसर्च में आगे बढ़ने के लिए कालेज द्वारा किया जा रहे उपायों की जानकारी दी। उप-प्राचार्य डॉ. अर्चना झा ने महाविद्यालय में चक्रवाहिनी फिटनेस क्लब की जानकारी देते हुए बताया कि इस क्लब के सदस्यों ने 15000 किलोमीटर से ज्यादा साइकिल चलाया है। क्लब द्वारा अनेक स्थानों पर वृक्षारोपण किया गया है। साथ ही तालाब की साफ-सफाई करने हेतु दीनदयाल सरोवर को गोद लिया है।
बाह्य सदस्य हेमचंद विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ प्रशांत श्रीवास्तव ने नैक से जुड़े विभिन्न बिन्दुओं की चर्चा की तथा ए ग्रेड कालेजों के लिए आवश्यक बिंदुओं पर जानकारी दी। उद्योगपति तन्मय त्रिपाठी ने विद्यार्थियों को नई तकनीकि से जोड़ने के टिप्स दिये। पत्रकार दीपक रंजन दास ने वाणिज्य एवं प्रबंधन के विद्यार्थियों को विपणन के क्षेत्र से जोड़ने के संबंध में अपने सुझाव रखे।
अंत में नैक समन्वयक संदीप जसवंत ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस बैठक में महाविद्यालय की ओर से डॉ. अनिता पाण्डेय, डॉ. वी.के. सिंह, प्रीति श्रीवास्त व डॉ. वंदना सिंह, डॉ. गायत्री जय मिश्रा, डॉ रचना चौधरी, डॉ सोनिया बजाज, सोनिया वर्मा एवं पवन साहू उपस्थित थे।

Leave a Reply