• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में परियोजना प्रशिक्षण कार्यशाला

Apr 9, 2022
Software workshop at SSSSMV

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के कंप्यूटर विभाग ने एमएससी कंप्यूटर विभाग के छात्रों के लिए परियोजना कार्य हेतु प्रशिक्षण का आयोजन का आयोजन किया। कम्प्यूटर साइंस की विभागाध्यक्ष रूपाली खर्चे के संयोजकत्व में आयोजित इस कार्यशाला का उद्देश्य साफ्टवेयर के क्षेत्र में तेजी से हो रहे बदलावों से विद्यार्थियों को परिचित कराना था।
महाविद्यालय के सीओओ डॉ दीपक शर्मा ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से विद्यार्थियों को अपने क्षेत्र में होने वाले नए परिवर्तन से अवगत कराया जा सकता है। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला के कहा की इस प्रकार के आयोजन से हम विद्यार्थियो को समय के साथ चलने के लिए प्रोत्साहित कर सकते है।
सिंघई सॉल्यूशंस की निदेशक संगीता सिंघई तथा प्रोजेक्ट मैनेजर राज ईश्वरने विद्यार्थियों को मार्गदर्शन दिया। उन्होंने साफ्टवेयर विकास के नये तरीकों एवं संशोधनो पर प्रकाश डाला। इसमे आई.ओ.टी (इंटरनेट ऑफ थिंग) , सायबर सिक्यूरीटी, नेटवर्क सिक्यूरीटी, ब्लाकचेन, वेबसाईट विकास, रोबोटिक्स इत्यादि का समावेश था।
राज ईश्वर ने सॉफ्टवेयर विकास की चरणबद्ध प्रक्रिया के बारे में भी बताया। संगीता सिंघई ने छात्रों को लाइव प्रोजेक्ट पर काम करने के लाभों के साथ-साथ उन पर काम करने की आवश्यकता के बारे में बताया।
विद्यार्थियो ने भी अपने विचार एंव शंकाओं को सामने रखा और उस पर चर्चा की गई। कार्यक्रम में सभी विद्यार्थियों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। इस अवसर पर कम्प्यूटर विभाग के समस्त प्राध्यापक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे। कार्यक्रम में सहायक प्राध्यापक दीपक सिंह एवं जमुना प्रसाद का विशेष योगदान रहा।

Leave a Reply