• Wed. May 1st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

हेमचंद विवि में पीएचडी कोर्सवर्क की परीक्षा 30 अप्रैल को

Apr 8, 2022
PhD Course Work Exam on 30th April

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय द्वारा पी-एच.डी. कोर्सवर्क (द्वितीय अवसर) की परीक्षा 30 अप्रैल 2022 को आयोजित होंगी। यह जानकारी देते हुए विष्वविद्यालय के पी-एच.डी. सेल प्रभारी एवं अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि यूजीसी के नियमानुसार पीएचडी कोर्सवर्क परीक्षा प्रथम अवसर में क्वालिफाई न करने वाले शोधार्थियों को द्वितीय अवसर प्रदान किये जाने का प्रावधान है। इसी के परिपालन में 30 अप्रैल को प्रातः 11.00 बजे से 1.00 बजे तक हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में यह परीक्षा आयोजित की जायेगी। डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश पत्र के साथ फोटो युक्त पहचान पत्र जैसे पेनकार्ड, आधारकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटरआइडी लाना अनिवार्य है। पीएचडी कोर्सवर्क द्वितीय अवसर परीक्षा के प्रवेष पत्र दिनांक 25 अप्रैल 2022 से विश्वविद्यालय की अधिकृत वेबसाइट से डाउनलोड किये जा सकेंगे।

पी-एचडी कोर्सवर्क से संबंधित लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के 50 प्रश्नों से युक्त कुल 100 अंकों का प्रश्नपत्र होगा। इस प्रश्नपत्र के दो भाग होंगे। प्रथम भाग में अनुसंधान की प्रविधि, प्रक्रिया और कम्प्यूटर का अनुप्रयोग से संबंधित 35 प्रश्न तथा द्वितीय भाग में शोध एवं प्रकाशन, नैतिकता से संबंधित 15 प्रश्न पूछे जायेंगे। यूजीसी के नियमानुसार शोधार्थी को कोर्सवर्क की लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए 55 प्रतिशत् अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। जिन 16 विषयों में पीएचडी प्रवेश परीक्षा (द्वितीय अवसर) आयोजित की जायेगी उसमें हिन्दी, इतिहास, माइक्रोबायलॉजी, होमसाइंस, राजनीति विज्ञान, गणित, बायोटेक्नॉलाजी, अर्थशास्त्र, भौतिकी, वनस्पति, रसायन, वाणिज्य, समाजशस्त्र, प्राणीविज्ञान, शिक्षा तथा मनोविज्ञान विषय शामिल है।
परीक्षा केन्द्रों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन अनिवार्य होगा तथा परीक्षा संबंधी किसी भी विवाद पर कुलपति, हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग का निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा।

Leave a Reply