• Wed. May 1st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

’स्वरूपानंद कॉलेज में पोषण आहार पखवाड़ा का आयोजन

Apr 8, 2022
Nutrition fortnight at SSSSMV Bhilai

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में पोषण आहार पखवाड़ा के अंतर्गत पोस्टर, नारा, स्लोगन, रंगोली, मानव श्रृंखला व रैली का आयोजन किया गया। इसका उद्देश्य शून्य से छह साल तक के बच्चों, किशोरियों एवं गर्भवतियों के लिए उचित पोषण आहार की आवश्यकता को रेखांकित करना था। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने अपनी सहभागिता दी।
कार्यक्रम की रूपरेखा राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी डॉ पूनम शुक्ला द्वारा तैयार की गई। कार्यक्रम संयोजक डॉ. मंजूषा नामदेव व उषा साहू ने कहा कि वैसे तो पोषण आहार सभी उम्र के लोगों के लिए जरूरी होता है पर शून्य से छह वर्ष तक के बच्चों, किशोर उम्र की लड़कियों एवं गर्भवतियों के लिए यह बेहद जरूरी होता है। कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को घरेलू पौष्टिक आहार के बारे में जानकारी प्रदान करना था। पौष्टिक व संतुलित आहार के द्वारा विभिन्न रोगों से बचा जा सकता है।
बीएड चतुर्थ सेमेस्टर की दीप्ति तिर्की, कंचन, काजोल मेश्राम ने इस अवसर पर पोषण आहार से संबंधित रंगोली बनाई। बीएड द्वितीय सेमेस्टर के पंकज ईरेंद्र राव का विशेष योगदान रहा। स्लोगन पोस्टर में बीएड द्वितीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया। बीएड द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने स्वस्थ, संतुलित आहार-पोषण का है यह आधार, भारत की समृद्धि व खुशियों का राज, बच्चा बूढ़ा ले संतुलित व पोषित आहार, आदि नारों से पोषण जागरूकता का प्रसार प्रचार किया।
महाविद्यालय के सीओओ डॉ दीपक शर्मा ने कहा कि आसपास के लोगों में जागरूकता लाने के लिए बीएड विद्यार्थियों के इस प्रयास की सराहना की। प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने इस अवसर पर कहा इस तरह के कार्यक्रम से लोगों को इस अभियान से जोड़ा जा सकता है। विद्यार्थियों की हौसला अफजाई के लिए वे उनके साथ इस कार्यक्रम में उपस्थित रहीं।
डॉक्टर अभिलाषा शर्मा के मार्गदर्शन में पोषण जागरूकता से संबंधित सभी कार्यक्रम स्लोगन, पोस्टर, रंगोली, नारे, रैली, मानव श्रृंखला का आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में बीएड विद्यार्थियों व शिक्षा विभाग के प्राध्यापकों एवम श्री दीपक सिंग का विशेष योगदान रहा।

Leave a Reply