• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सेमेस्टर परीक्षाओं के ऑनलाईन आवेदन 18 अप्रैल से

Apr 12, 2022
Semester exam forms from 14th

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय में सेमेस्टर परीक्षाओं के ऑनलाईन आवेदन पत्र 18 से 28 अप्रैल तक भरे जायेंगे। परीक्षा उपकुलसचिव, डॉ. राजमणि पटेल ने बताया कि ऑनलाईन भरे गये परीक्षा आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी समस्त आवश्यक दस्तावेजों सहित संबंधित महाविद्यालयों में जमा करने की अंतिम तिथि 29 अप्रैल होगी। महाविद्यालयों के लिए 30 अप्रैल तक की समयावधि निर्धारित की गई है।
डॉ. पटेल ने बताया कि सेमेस्टर परीक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षा 15 से 25 मई के मध्य ऑफलाईन तथा थ्योरी परीक्षा 25 मई से ऑनलाईन किये जाने का प्रस्ताव है। नियमित एमए, एमएससी, एमए होमसाइंस, एमकॉम, एमएसडब्लयू, एमलिब, बीपीएड, बीएड तथा एमएड के द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर मुख्य, एटीकेटी, तथा भूतपूर्व की परीक्षा आयोजित होंगी। स्नातक स्तर पर बीबीए द्वितीय, चतुर्थ, षष्ठम डीसीए, पीजीडीसीए, पीजीडिप्लोमा इन योगा एण्ड फिलॉसफी, एल.एल.बी. द्वितीय सेमेस्टर एवं भाग-02,03 के द्वितीय सेमेस्टर के परीक्षार्थियों हेतु ये परीक्षा आयोजित की जायेगी।
जिन छात्र-छात्राओं के परीक्षा परिणाम रूके हुए हैं वे छात्र परीक्षा परिणाम जारी होने के पश्चात् आवेदन फार्म जमा कर सकेंगे। निर्धारित अंतिम तिथि के उपरांत परीक्षा आवेदन फार्म भरने संबंधी किसी भी आवेदन को स्वीकार नहीं किया जायेगा। डॉ. पटेल ने बताया कि परीक्षार्थी विषय अथवा प्रश्नपत्र चयन के समय सावधानी रखें। प्रश्नपत्र के चयन में त्रुटि होने पर सम्पूर्ण जिम्मेदारी संबंधित परीक्षार्थी की होगी। परीक्षार्थियों को महाविद्यालयों में पृथक से 30 रूपये अग्रेषण शुल्क अपने महाविद्यालयों में जमा करना अनिवार्य होगा।
विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि हाल ही में सम्पन्न स्नातकोत्तर प्राइवेट परीक्षाओं की लगभग डेढ़ लाख उत्तरपुस्तिकाओं में से एक लाख से ज्यादा उत्तरपुस्तिकाएं विभिन्न संग्रहण केन्द्रों पर प्राप्त हो चुकी हैं। शीघ्र ही ये समस्त उत्तरपुस्तिकाएं विष्वविद्यालय के मूल्यांकन विभाग में पहुंच जायेंगी। अभी तक प्राप्त लगभग पचास हजार उत्तरपुस्तिकाओं को विश्वविद्यालय द्वारा मूल्यांकन हेतु विभिन्न विशेषज्ञ प्राध्यापकों को प्रेषित किया जा चुका है। सहायक कुलसचिव हिमांशु शेखर मंडावी के अनुसार स्नातकोत्तर प्राइवेट परीक्षाओं का प्रथम रिजल्ट 25 अप्रैल से जारी करना संभावित है।

Leave a Reply