• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में कम्पोजिट सेफ्टी प्रोग्राम

Apr 5, 2022
Composite Fire Safety Program at SSSSMV

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में शिक्षा विभाग एवं अरविंद इंडस्ट्रियल हाइजीन के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय कम्पोजिट सेफ्टी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। तीसरे एवम अंतिम दिवस सलोनी प्रसाद एवं जेड ए पवार ने प्रस्तुतीकरण दिया। कार्यक्रम की संयोजक डॉ मंजूषा नामदेव ने बताया कि सलोनी प्रसाद ने अग्नि सुरक्षा से संबंधित प्रशिक्षण दिया।

सलोनी प्रसाद ने गैस सिलेंडर का रखरखाव, गैस रिसाव होने पर सावधानी, गैस सिलेंडर, रेगुलेटर, पाइप लाइन के रखरखाव की जानकारी दी. उन्होंने सिलिंडर पर लिखे गए A B C D अक्षरों का मतलब भी समझाया। उन्होंने कहा कि सभी घरों में फर्स्ट एड बॉक्स होना आवश्यक है।
सलोनी प्रसाद ने बताया कि यदि कोई कुत्ता काट ले तो कटे हुए भाग को नल के नीचे साबुन से धोना चाहिए जब तक कि खून निकलना बंद ना हो जाए। कीड़ा काटने पर तुरंत नमक रगड़ना चाहिए। इससे घाव में जहर फैलने की संभावना कम हो जाती है। जेड ए पवार ने अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण के अंतर्गत विद्यार्थियों, सुरक्षा गार्ड एवं चतुर्थ वर्ग कर्मचारियों को आग लगने पर बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया।
महाविद्यालय के विशेष कर्तव्य अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने शिक्षा विभाग द्वारा करवाए गए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि विद्यार्थियों एवम सुरक्षा गार्डों के लिए इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम बहुत ही महत्वपूर्ण तथा जागरूकता फैलाने में सहायक होते है।
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉक्टर हंसा शुक्ला ने कहा की अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा दिया गया प्रशिक्षण प्राध्यापकों विद्यार्थियों एवं सुरक्षा गार्ड के लिए बहुत ही उपयोगी रहा। उप प्राचार्य डॉ अजरा हुसैन ने कहा कि फायर सुरक्षा से संबंधित जानकारी जागरूकता फैलाने में एवं व्यक्ति के जीवन की सुरक्षा करने में सहायक सिद्ध होगी। कार्यक्रम के समापन में महाविद्यालय की ओर से अतिथियों को सर्टिफिकेट प्रदान किए गए कार्यक्रम की संयोजक डॉक्टर मंजूषा नामदेव ने कार्यक्रम में उपस्थित समस्त अतिथियों विद्यार्थियों प्राध्यापकों एवं कर्मचारियों का धन्यवाद एवं आभार प्रदर्शित किया।

Leave a Reply