• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

आईआईटी चेन्नई ने सबके लिए खोले कंप्यूटर साइंस के दरवाजे

May 5, 2022
IIT Madras opens doors for common students

चेन्नई. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT Madras) ने एक अनूठी पहल की है. कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग के फैकल्टी ने एक पोर्टल बनाया है जिसे कोई भी एक्सेस कर सकता है। पोर्टल- nsm.iitm.ac.in/cse/ पर उपलब्ध कोर्स प्रोग्रामिंग, डेटा संरचना, कंप्यूटर संगठन और एल्गोरिदम पर आधारित है. प्रत्येक कोर्स में IIT मद्रास में छात्रों को पढ़ाए गए लाइव लेक्चर की YouTube रिकॉर्डिंग है. इसका उपयोग शैक्षणिक संस्थानों के अलावा छात्र और विषय में रुचि रखने वाला कोई भी व्यक्ति कर सकता है.
एनबीटी ने खबर दी है कि आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रोफेसर वी कामकोटी ग्रामीण भारत के लिए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा को सुलभ बनाने के पक्षधर हैं. कंप्यूटर साइंस देश में सबसे अधिक मांग वाले इंजीनियरिंग विषयों में से एक है. आईआईटी में सीटों की संख्या सीमित है. इसलिए यह पोर्टल तैयार किया गया है जिसमें लाइव ट्यूटोरियल भी होंगे. इसमें सीनियर स्टूडेंट्स शामिल होंगे तथा डाउट्स पूछेंगे. इसका लाभ सभी विद्यार्थियों को मिलेगा. पोर्टल से पढ़ने वाले बच्चे सेल्फ असेसमेंट क्विज में भी भाग ले सकते हैं.
पोर्टल पर क्विज की डिफिकल्टी लेवल संस्थान द्वारा ग्रेजुएशन की परीक्षाओं के बराबर है. बेहतर मूल्यांकन के लिए रैंडमाइज्ड क्विज बनाने की योजना है. सभी तत्व एक साथ छात्रों को पाठ्यक्रम सीखने के लिए एक व्यापक पैकेज प्रदान करेंगे.

Leave a Reply