• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

‘मिष्टी’ ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर किया डेब्यू, बिखेरा आवाज का जादू

May 21, 2022
Namonita releases her debut solo album

भिलाई। इस्पात नगरी की किशोरी नमोनिता रॉय ‘मिष्टी’ ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी प्रतिभा की धाक जमाई है। उसकी कृति ‘एवरी व्हेयर’ को सांगड्यू ने इसी सप्ताह लांच किया है। मिष्टी की यह पहली ऐसी कृति है जिसमें लिरिक्स भी उसके हैं, उसे संगीतबद्ध भी उसीने किया है, वीडियो और इडिटिंग भी उसने स्वयं की है। छत्तीसगढ़ की माटी ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय क्षितिज पर अनेक कलाकार दिए हैं। पंडवानी गायिका पद्मश्री तीजनबाई, ऋतु वर्मा, शिल्पकार पद्मश्री नेलसन, विश्वविख्यात कवि पद्मश्री डॉ. सुरेन्द्र दुबे, रंगमंच पुरोधा पद्मश्री हबीब तनवीर, कारी के रचनाकार रामचंद्र देशमुख जैसे नामों ने छत्तीसगढ़ को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाई है। मिष्टी इसी परम्परा को आगे बढ़ा रही है। मूलतः वह अंग्रेजी में कम्पोज करती हैं पर इससे पहले वे कई विदेशी भाषाओं में भी गीत गा चुकी हैं और यूट्यूब पर उनके चैनल के सैकड़ों फालोवर हैं और श्रोताओं की संख्या हजारों में है।
मिष्टी अभी केवल सत्रह साल की है। इसी छोटी सी उम्र में वह स्वलिखित गीतों को संगीतबद्ध कर अपनी जादुई आवाज में श्रोताओं तक पहुंचा रही है और उनके मन को छू रही है। इस लाइव स्ट्रिमिंग सिंगिंग आर्टिस्ट ने अमेरिकन प्लेटफार्म ‘सेशंस लाइव’ में अंग्रेजी और कोरियन भाषा के गीतों को गाया है जो यूट्यूब पर उपलब्ध है। मिष्टी द्वारा स्वरचित और संगीत में पिरोकर गाया गीत ‘EVERY WHERE’ को इस सप्ताह सांगड्यू (Songdew) ने लांच किया है। मिष्टी अपोलो कॉलेज ऑफ फिजिओथेरेपी की छात्रा हैं। मिष्टी के गाने सभी मुख्य संगीत प्लेटफार्म अमेजॉन म्यूजिक, एप्पल म्यूजिक, जिओ सावन, हंगामा, गाना.कॉम, स्पाटिफाई आदि पर एक साथ लांच किया गया है।

इस गीत को इंदिरा गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय वैशालीनगर के सभागार में प्रस्तुत किया गया। नमोनिता की माता डॉ मेरिली रॉय इसी महाविद्यालय में अंग्रेजी की प्राध्यापक हैं। उन्होंने बताया कि मिष्टी का संगीत को लेकर दीवानपन ऐसा है कि वह ग्रीष्म की भरी दोपहरी में आउटडोर शूट करती है और रात-रात भर जागकर उसे खुद ही एडिट भी करती है। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ अलका मेश्राम, डॉ कैलाश शर्मा, डॉ छाबड़ा सहित सभी प्राध्यापकगण उपस्थित थे।

Leave a Reply