• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

लंदन के हाउस ऑफ कॉमन्स में कॉमर्स गुरू को मिलेगा यह खिताब

May 7, 2022
Dr Santosh Rai to be felicitated in House of Commons

भिलाई। कॉमर्स गुरू डॉ संतोष राय का इसी महीने लंदन के हाउस ऑफ कॉमन्स द्वारा सम्मान किया जाएगा। डॉ संतोष राय पिछले 25 वर्षों से कॉमर्स विषय को सुस्थापित करने की हरसंभव कोशिश कर रहे हैं। गिनीज बुक, लिम्का बुक, इंडिया बुक एवं एशिया बुक में दर्ज है। कॉमर्स गुरू के रूप में देश-विदेश में उन्हें शताधिक बार सम्मानित किया गया है। इस बार लंदन के हाउस ऑफ कॉमन्स में उन्हें आमंत्रित किया गया है।
डॉ संतोष राय न केवल स्वयं मैराथन क्लास लेते हैं बल्कि सभी विषयों के लिए विषय विशेषज्ञों की सेवा लेते हैं। उनकी संस्था से विभिन्न क्षेत्रों में सुस्थापित लोग जुड़े हुए हैं। इनके द्वारा संस्था के विद्यार्थियों को लगातार मोटिवेट किया जाता है। साथ ही विद्यार्थियों का मार्गदर्शन भी किया जाता है। उनके संस्थान में सभी विषय – विषय विशेषज्ञों द्वारा पढ़ाया जाता है। डॉ संतोष राय कहते हैं कि यदि शासन द्वारा उनके संस्थान को ग्रामीण बच्चों के लिए कोई जिम्मेदारी सौंपी जाती है तो वे इसे निःशुल्क उपलब्ध कराने का प्रयास करेंगे।
डॉ संतोष राय ने 25 साल पहले जब कॉमर्स कोचिंग की नींव रखी थी तब तक यह विषय भिलाई में तीसरे पायदान का विषय था। उन्होंने सीए, आईसीडब्लूए (अब सीएमए), सीएस जैसे विषयों के लिए बच्चों को तैयार करना शुरू किया और स्वयं भी ये सारी डिग्रियां हासिल कीं। आज कॉमर्स को भी इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई के समकक्ष स्थापित करने में उनका बड़ा योगदान है। लंदन का हाउस ऑफ कॉमन्स इसी उपलब्धि के लिए उन्हें “आउटस्टैंडिंग कंट्रीब्यूशन टू कॉमर्स एजुकेशन इन इंडिया” का खिताब प्रदान कर रही है।

Leave a Reply