• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय में पर्यावरण दिवस के पुरस्कार वितरित

Jun 9, 2022
Environment Day competitions at SSMV

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी भिलाई के कला संकाय के द्वारा 05 जून विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण विषय पर निबंध प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता एवं 2 मिनट के विडियों द्वारा पर्यावरण संरक्षण जागरूकता संदेश प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निबंध प्रतियोगिता में बीए प्रथम वर्ष के विद्यार्थी किरण साहू ने प्रथम स्थान, प्रतिभा बराल ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
चित्रकला प्रतियोगिता में पूजा कुमारी बीए द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी एवं बीए प्रथम वर्ष के विद्यार्थी अभिषेक शर्मा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। पर्यावरण संरक्षण जागरूकता विडियो संदेश प्रतियोगिता में बीए प्रथम वर्ष के विद्यार्थी कु. प्राकम्या पाण्डेय ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि हमारा महाविद्यालय पर्यावरण संरक्षण कार्य हेतु कृत संकल्पित है। पर्यावरण सुरक्षा हेतु समय समय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजन किया जाता रहा है।
महाविद्यालय के एनएसएस, एनसीसी, रेडक्रास एवं चक्र वाहिनी इकाई के द्वारा पर्यावरण सुरक्षा एवं संरक्षण का संदेश दिया जाता है और आम जनता को भी इस पुनीत कार्य में जुड़ने के लिए प्रेरित किया जाता है। उन्होने कहा कि – महाविद्यालय के कला संकाय के द्वारा पर्यावरण संरक्षण विषय पर आयोजित किये गये कार्यक्रम बहुत ही सराहनीय है। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी प्रतिभगियों की प्रशंसा करता हूं। साथ ही यह भी अपील करता हूं कि पर्यावरण को संरक्षित बनाये रखने में अपनी प्रमुख भगीदारी निभायें।
महाविद्यालय के उप-प्राचार्य डॉ. अर्चना झा ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा हम सभी की जिम्मेदारी होती है जिसके लिये हमे निःस्वार्थ भाव से कार्य करना आवश्यक हैं। पर्यावरण का सकारात्मक एवं नकारात्मक प्रभाव मनुष्य के साथ-साथ प्रत्येक जीवों एवं ऋतुओं पर पड़ता है। इसलिए पर्यावरण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिये हम सभी को जागरूक होना आवश्यक है। कला संकाय के विद्यार्थियों ने इस प्रतियोंगिता के द्वारा जागरूकता को संदेश दिया है। वह बहुत ही प्रशंसनीय है। इस प्रतियोगिता में महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. सुबोध कुमार द्विवेदी, डॉ संतोष कुमार शर्मा एवं सीमा द्विवेदी ने निर्णायक की भूमिका निभाई। यह कार्यक्रम कला संकाय के सभी प्राध्यापकों के नेतृत्व में सम्पन्न हुआ।

Leave a Reply