• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सोलर गांधी चेतन सोलंकी ने साइंस कालेज में दिया व्याख्यान

Jun 17, 2022

दुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय में भौतिक शास्त्र विभाग एवं आईक्यूएसी के संयुक्त प्रयासों द्वारा सोलर गांधी के नाम से विख्यात प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी का व्याख्यान टैगोर हॉल में दिनांक 16 जून 2022 से आयोजित है। ऊर्जा ही सब कुछ है और सब कुछ ऊर्जा है। व्याख्यान ऊर्जा एवं पर्यावरण संतुलन पर केन्द्रित है।
आर्थिक विकास को बनाये रखने के लिए उर्जा की खपत में वृध्दि की आवष्यकता होती है, जबकि जीवाष्म उर्जा का बड़े पैमाने पर उपयोग जलवायु परिवर्तन का कारण बन रहा है। जलवायु परिवर्तन से न केवल स्थायी जीवन बल्कि पृथ्वी पर जीवन की स्थिरता को खतरा है। पर्यावरण सुरक्षा जलवायु परिवर्तन को कम करने के लिए कठोर और तत्काल कार्यों की आवष्यकता होती है। इसका समाधान ऊर्जा स्वराज को अपनाने या स्थानीय स्तर पर ऊर्जा उत्पन्न करने और उपभोग करने में निहित है।
इसको सार्वजनिक आंदोलन बनाने और ऊर्जा स्वराज की स्थापना के लिए एक सौर बस के माध्यम से प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी द्वारा 11 साल लंबी ऊर्जा स्वराज यात्रा की जा रही है। प्रोफेसर सोलंकी आईआईटी बाम्बे के प्रोफेसर, मध्य प्रदेश सरकार के लिए सौर ऊर्जा के ब्रान्ड अम्बेसडर और ऊर्जा स्वराज फाउंडेशन के संस्थापक, सौर बस में रहते है। बस में सभी दैनिक गतिविधियों से गुजरने की सुविधा है। बस के अंदर लाइट, कूलर, कूक स्टोव, टी.वी., ए.सी. लैपटॉप, चार्जिंग सभी सौर ऊर्जा से संचालित है। बस का इंजन डीजल पर चलता है।
प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह एवं कार्यक्रम आयोजक डॉ. जगजीत कौर सलूजा ने जानकारी दी कि प्रोफेसर सोलंकी महाविद्यालय में अपना व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे तथा उसके पश्चात् सौर बस प्रदर्षन कर महाविद्यालय के प्राध्यापक एवं विद्यार्थियों को ऊर्जा बचत एवं उर्जा उत्पादन के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान करेंगे।

Leave a Reply