• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

हेमचंद यूनिवर्सिटी में कुलपति ने स्वयं दिया योग का प्रशिक्षण

Jun 22, 2022
Yoga Day in Hemchand Yadav University

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उल्लास पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक डॉ आरपी अग्रवाल के नेतृत्व तथा विभिन्न महाविद्यालयों के कार्यक्रम अधिकारियों के मार्गदर्शन में लगभग 200 से भी अधिक छात्र-छात्राओं ने योग का प्रशिक्षण प्राप्त किया। कुलपति डॉ अरुणा पल्टा ने स्वयं योग का प्रशिक्षण प्रदान किया।
विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा ने योग के महत्व को बताते हुए लाफ्टर थेरेपी तथा योग का प्रशिक्षण दिया। डॉ पल्टा ने कहा कि शरीर को निरोग रखने के लिए योग अति आवश्यक है। कुलपति ने योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं से आग्रह किया कि प्रतिदिन वे अवश्य हंसने का प्रयास करें। जब हम ठहाका लगाकर हंसते है, तो शुद्ध ऑक्सीजन हमारे फेफड़ों में प्रवेश करती है और इससे हमारे शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है।
कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय की दो कर्मचारी ललिता देशमुख तथा मनप्रीत कौर ने भी उपस्थित प्रतिभागियों को विभिन्न योगासनों की जानकारी प्रदान की। इससे पूर्व कार्यक्रम के आरंभ में एनएसएस समन्वयक डॉ. आर. पी. अग्रवाल ने योग की महत्ता एवं योग दिवस मनाये जाने की प्रासंगिकता बताते हुए समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों का स्वागत किया। सेंट थामस महाविद्यालय भिलाई के कार्यक्रम अधिकारी महेन्द्र इक्हार ने कार्यक्रम का संचालन किया तथा शास. कन्या महाविद्यालय दुर्ग की डॉ. यशेश्वरी ध्रुव ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव भूपेन्द्र कुलदीप ने योग को दैनिक जीवन में शामिल करने से होने वाले लाभ की जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव, डॉ. राजमणी पटेल, डॉ. सुमीत अग्रवाल, हिमांशु शेखर मंडावी, डॉ. आरपी अग्रवाल के साथ-साथ एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मीना मान, डॉ. राजश्री शर्मा, डॉ. शिल्पा कुलकर्णी, डॉ. विमलकुमार, डॉ. अनिरबन चौधरी, दीपक कुमार, मेनका देशमुख सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएँ उपस्थित थीं।

Leave a Reply