• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कालेज के विद्यार्थियों ने शुरू की जलस्रोतों की सफाई

Jul 6, 2022
Students of MJ College clean pond

भिलाई। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आज एमजे कालेज की रासेयो इकाई ने तीन मोहल्लों की पदयात्रा की एवं शिवाजी नगर स्थित दाऊबाड़ा तालाब की सफाई की। इस तालाब के दो किनारों पर भारी मात्रा में पालीथीन और प्लास्टिक की थैलियां तैरती मिलीं जिन्हें साफ करने के लिए दोबारा पूरी तैयारी के साथ आने का फैसला किया। टीम में विद्यार्थियों के साथ ही बड़ी संख्या में टीचर्स भी शामिल हुए।
महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर एवं प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे के निर्देश पर इस कार्यक्रम का आयोजन आईक्यूएसी प्रभारी डॉ श्वेता भाटिया के मार्गदर्शन में किया गया। टीम का नेतृत्व एनएसएस की सहप्रभारी सहायक प्राध्यापक शकुन्तला जलकारे ने किया। टीम में अन्य सहायक प्राध्यापकों में पीएम अवंतिका, प्रीति देवांगन, कृतिका गीते, तरन्नुम बानो, सलोनी बासु, स्नेहा चंद्राकर, तरन्नुम बानो, दीपक रंजन दास, आदि शामिल थे।
महाविद्यालय से पैद ही टीम फरीदनगर, अय्यप्पा नगर होते हुए शिवाजी नागार के दाऊबाड़ा तालाब पहुंची। यह एक बेहद सुन्दर तालाब है। तालाब के चारों तरफ तार जाली का घेरा है। चारों दिशाओं में मवेशी रोधी गेट लगे हैं। चेकर्ड टाइल्स का पाथवे बना है। तीन तरफ निस्तारी घाट भी बने हैं। पर लोगों ने तालाब में इतना प्लास्टिक कचरा डाल रखा है कि इसके कोने बजबजा रहे हैं। विद्यार्थियों सुरक्षित दूरी से इन्हें निकालने का प्रयास भी किया पर वे सफल नहीं हुए। इसके लिए विशेष साजोसामान के साथ दोबारा लौटने का फैसला कर विद्यार्थी वहां से लौट आए। उन्होंने तालाब का उपयोग करने वालों से भी आग्रह किया कि वे यहां प्लास्टिक में लपेट कर पूजा सामग्री न फेंकें।

Leave a Reply