• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स कालेज में प्रवेश कि लिए क्षमता से तीन गुना आवेदन

Jul 6, 2022
Girls college receives 3 times more applications for admission

दुर्ग। शहर के शासकीय डॉ वावा पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एडमिशन के लिए कड़ी स्पर्धा मची हुई है। यहां बीएससी, बीकॉम, बीए, आदि, पाठ्यक्रमों के फर्स्ट ईयर में कुल 1100 सीटें है जिसके लिए विश्वविद्यालय के पोर्टल में ऑनलाईन फॉर्म भरा जा रहा है। अभी तक इन सीटों के लिए तीन गुना फॉर्म ऑनलाईन आ चुके हैं।
शासकीय कन्या महाविद्यालय में हर वर्ष फर्स्ट ईयर में प्रवेश के लिए बड़ी संख्या में जिले के बाहर से भी आवेदन आते हैं। बारहवीं कक्षा की मेरिट छात्राओं की पहली पसंद गर्ल्स कॉलेज रहता है। एडमिशन के वक्त बी.कॉम., बी.एससी. में कटऑफ भी काफी अधिक रहता है। इस महाविद्यालय में गृह विज्ञान, कम्प्यूटर साईंस के साथ ही बी.ए. में नृत्य, संगीत, चित्रकला की पढ़ाई भी होती है। इस सत्र में मूर्तिकला का नया विषय प्रारंभ किया जा रहा है। जिसमें 50 सीटों की स्वीकृति मिली है। पोर्टल अभी भी ओपन है तथा सीबीएसई के परीक्षाफल के 7 दिन बाद प्रवेश की पहली सूची जारी की जावेगी।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने बताया कि बी.एससी.(बायो) में 150 सीटें हैं जिसमें अभी तक 1350 आवेदन जमा हुए हैं। बी.कॉम. में 370 सीटों के विरूद्ध 756 फार्म जमा हुए हैं। इसी तरह कम्प्यूटर साईंस और नृत्य, संगीत, चित्रकला में भी सीटों की संख्या से अधिक आवेदन मिलते हैं।
महाविद्यालय में बी.ए., बी.कॉम., बी.एससी. द्वितीय एवं तृतीय कक्षाओं में अध्यापन कार्य भी प्रारंभ किया जा रहा है। समय सारिणी घोषित की गई है। महाविद्यालय की छात्राओं का विश्वविद्यालय की प्रावीण्य सूची में बड़ी संख्या में आना तथा राष्ट्रीय स्तर पर खेल विधाओं में भागीदारी, अकादमिक गतिविधियों में रूचि के कारण छात्राओं का यहाँ प्रवेश के लिए आवेदन बड़ी संख्या में मिलते है।

Leave a Reply