• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

इको क्लब ‘पल्लवन’ ने रक्षा बंधन पर पर्यावरण बचाने लिया संकल्प

Aug 13, 2022
SSMV uses seeds for Rakhi

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में इको क्लब ‘पल्लवन’ द्वारा पवित्र त्यौहार रक्षा बंधन का आयोजन किया गया जिसमें महाविद्यालय के परिसर में लगे हुए वृक्षों पर विद्यार्थियों प्राध्यापकों द्वारा रक्षा सूत्र बांध कर यह कार्यक्रम मनाया गया. द्यार्थियों ने पर्यावरण बचाने का संकल्प लिया. प्राध्यापकों तथा विद्यार्थियों ने हर्बल राखियां स्वयं बनायीं जिसके लिए विभिन्न सब्जियों के बीज, अनाज तथा कई तरह के दालो एवं गरम मसालों के बीजों का प्रयोग किया गया।
पर्व के बाद इन राखियों को मिट्टी में डालने का संकल्प लिया गया ताकि बीजों से नए पौधे आएं और अन्य सामग्री से खाद का निर्माण भी हो जाए। इको फ्रेंडली राखी से प्रकृति को बहुत फायदा है जो भी इन राखियों का इस्तेमाल करेंगे उनकी त्वचा को कोई भी नुकसान नहीं होगा, वहीं दूसरी तरफ यह पर्यावरण के लिए भी काफी लाभकारी है और इनकी कीमत बाजार की अन्य राखियों से कम है।
महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव एवं उप प्राचार्य डॉ अर्चना झा ने रक्षाबंधन की बधाई देते हुए कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी अपने जन्मदिवस पर एक एक पेड़ लगाकर उनकी संरक्षण की जिम्मेदारी लें और पर्यावरण संरक्षण में अपनी सहभागिता देते रहें।महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों ने पर्यावरण को सुरक्षित रखने का संकल्प लिया तथा इस कार्यक्रम का संचालन इको क्लब ‘पल्लवन’ द्वारा किया गया।

Leave a Reply