• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कालेज के ओरिएंटेशन में अन्दर की सुन्दरता को उभारने की सीख

Aug 22, 2022
Work on your inner beauty to win friends - BK Riya

भिलाई। एमजे कालेज में आज विभिन्न संकायों में प्रवेश लेने वाले प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए अनुकूलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य वक्ता ब्रह्मकुमारी रिया बहन ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को अपने अन्दर की सुन्दरता को निखारने का मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि हमें लोगों की आतंरिक सुन्दरता ही ज्यादा प्रभावित करती है इसलिए यदि हम दूसरों को प्रभावित करना चाहते हैं तो हमें भीतर से सुन्दर होना पड़ेगा।
गूगल इंक में साफ्टवेयर इंजीनियर बीके रिया छह दिवसीय अनुकूलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि जिस तरह हम अपनी किसी भी कृति को अच्छे से अच्छा बनाने में अपनी पूरी क्षमता लगा देते हैं, उसी तरह ईश्वर भी अपनी रचना पूरे जतन से करता है। हो सकता है हम परफेक्ट न हों पर हम सभी सुन्दर हैं। दुनिया में एक जैसे दो लोग नहीं हैं। सभी अपनी-अपनी तरह से यूनीक हैं। इसलिए किसी से अपनी तुलना न करें।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर ने कहा कि आज से आप एक नए जीवन की शुरुआत कर रहे हैं। बीती कड़वी बातों को भुला दें और अब तक जो कुछ सीखा है उसे लेकर आगे बढ़ें। उन्होंने द्वापर युग का उदाहरण देते हुए कहा कि श्रीकृष्ण और कर्ण का जन्म एक ही काल में हुआ। श्रीकृष्ण ने सभी परिस्थितियों को सहज रूप से स्वीकार किया और भगवान बन गए। वहीं कर्ण अपने साथ हुई ज्यादतियों की आग में जीवन भर झुलसता रहा और अंततः अपयश और पराजय को प्राप्त हुआ। इसलिए अपने अतीत की कड़वी बातों को भुलाकर आगे बढ़ जाएं।


विशिष्ट अतिथि एमजे कॉलेज ऑफ नर्सिंग के प्राचार्य डैनियल तमिल सेलवन ने सभी विद्यार्थियों को एमजे ग्रुप से जुड़ने पर बधाई देते हुए कहा कि इस समूह के कालेज शिक्षक, नर्स, फार्मासिस्ट, वैज्ञानिक, अकाउंटेंट सहित कई तरह के प्रफेशनल तैयार करता है। उन्होंने महाविद्यालय में उपलब्ध सभी स्रोतों एवं साधनों का श्रेष्ठ उपयोग करने की सलाह विद्यार्थियों को दी।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे ने महाविद्यालय में उपलब्ध यूजी एवं पीजी संकायों तथा सुविधाओं की जानकारी देते हुए बताया कि एमजे कॉलेज हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के सभी 156 महाविद्यालयों में से टॉप थ्री में शामिल है। महाविद्यालय आने वाले पांच वर्षों में संभाग का श्रेष्ठ कॉलेज बनने का प्रयास करेगा जिसमें विद्यार्थियों की भी अहम भागीदारी होगी। उन्होंने महाविद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं तथा स्रोतों की जानकारी देते हुए बताया कि महाविद्यालय के ऐप से जुड़कर लोग डेढ़ लाख से भी अधिक पुस्तकों एवं शोध पत्रों को एक्सेस कर सकते हैं।
कार्यक्रम का संचालन सहायक प्राध्यापक दीपक रंजन दास एवं स्नेहा चन्द्राकर ने किया। द्वितीय सत्र में कम्प्यूटर साइंस की एचओडी पीएम अवंतिका, गणित विभाग की एचओडी रजनी कुमारी एवं वाणिज्य तथा प्रबंधन विभाग के एचओडी विकास सेजपाल ने अपने अपने विषय से जुड़ी जानकारी साझा की। विद्यार्थियों ने इससे पहले अपना परिचय देने के साथ ही अपनी महत्वाकांक्षाओं एवं लक्ष्यों के बारे में भी बताया। इस अवसर पर गणित की व्याख्याता कृतिका गीते, रसायन विभाग की प्रीति देवांगन सहित स्टाफ एवं स्टूडेन्ट्स उपस्थित थे।

Leave a Reply