• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद कॉलेज में ‘हर घर तिरंगा’ पर विविध आयोजन

Aug 21, 2022
Har Ghar Tiranga at SSSSMV

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में ‘हर घर तिरंगा’ आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अनुशंसा पर हिंदी विभाग, अंग्रेजी विभाग, गणित विभाग, प्रबंधन विभाग एवं विज्ञान संकाय के संयुक्त तत्वाधान में चित्रकला, भाषण, लघु नाटिका, स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। कार्यक्रम प्रभारी डाॅ सुनीता वर्मा ने कर्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ दीपक शर्मा ने कार्यक्रम आयोजन के लिए बधाई दी व कहा इस प्रकार के आयोजन से विद्यार्थियों में जागरूकता आती है। महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ हंसा शुक्ला ने अपने उद्बोधन में कहा कि तिरंगा हमारी देश की गरिमा व अस्मिता का प्रतीक है व हर व्यक्ति को इसका सम्मान करना चाहिए।
हिंदी व अंग्रेजी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में हर घर तिरंगा विषय पर भाषण एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें चित्रकला में प्रथम स्थान पर बीएससी द्वितीय वर्श की सोनम वारडे, द्वितीय बीकाॅम तृतीय वर्श की अंकिता जैन, तृतीय बीकाॅम तृतीय वर्श की निवेदिता पाटिल एवं डेजी रही तथा भाशण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान एमएससी तृतीय वर्श की रानी यादव, द्वितीय बीएड द्वितीय वर्श की अंषु इक्का, तृतीय बीए तृतीय वर्श की सुजीत कुमार ने प्राप्त किया।
एमएससी तृतीय वर्श की रानी यादव ने तिरंगा के इतिहास पर प्रकाश डाला व बताया कि तिरंगा हमारे देश का प्रतिनिधित्व करता है यह हमारे देश के संप्रभुता का प्रतीक है तथा बीकाॅम तृतीय वर्ष की अनुष्का ने हर घर तिरंगा फहराने की बात कही और कहा तिरंगा का सम्मान देश का सम्मान है। बीएससी द्वितीय वर्ष की सोनम वारडे ने घर-घर में व आसमान में तिरंगा को लहराते चित्रकला में दिखाया तथा बीकाॅम तृतीय वर्ष की अंकिता जैन ने हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी धर्मों के प्रतीक चिन्हों के माध्यम से सभी धर्मों के घरों में तिरंगा फहराते दिखाते हुए राष्ट्रीय एकता का परिचय दिया।
गणित व प्रबंधन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में लघु नाटिका प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें परमेश्वरी, अंशु, मंजीत, दीक्षा पाल, यशस्वी साहू, सुजीत कुशवाहा, विशाल कनौजे ने एड्स की भयावहता को चित्रित करते हुए इसके बचाव के तरीके बताएं व बताया हाथ मिलाने, साथ खाना खाने, साथ पढ़ने से एड्स नहीं होता यह हवा व पानी के माध्यम से फैलता है।
विज्ञान संकाय द्वारा स्लोगन, नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें विद्यार्थियों ने स्लोगन के माध्यम से अपने राष्ट्रप्रेम की भावना को व्यक्त किया। बीकाॅम अंतिम वर्श की अलफिजा खान ने तीन रंग का तिरंगा बनाकर हर घर में लहराएगा। बूढ़े, जवान या बच्चे, हो हर घर में तिंरगा फहराएगा। निवेदिता पाटिल ने नारा दिया ‘‘जब हवा का झोंका आता है मेरे घर तिरंगा प्यारा लहराता है’’ शेफाली वर्मा ने ‘यह आन तिरंगा है, यह शान तिरंगा है, अरमान तिरंगा है, अभिमान तिरंगा है, मेरी जान तिरंगा है, हर घर तिरंगा है लिख अपने भावनाओं को व्यक्त किया। स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर बीकाॅम तृतीय वर्श की निवेदिता पाटिल, द्वितीय बीकाॅम द्वितीय वर्श षेफाली वर्मा, तृतीय बीकाॅम अंतिम वर्श की अलफिजा खान एवं एमएससी तृतीय सेमेस्टर निधि चैरसिया ने प्राप्त किया।
कार्यक्रम में निर्णायक के रूप में डाॅ पूनम निकुंभ व सप्रा शिक्षा विभाग डाॅ श्रीमती शिवानी शर्मा विभागाध्यक्ष बायो टेक्नोलाॅजी उपस्थित थी। कार्यक्रम प्रभारी डाॅ शिवानी शर्मा, डाॅ सुनीता वर्मा सप्रा संयुक्ता पाढ़ी, सप्रा मीना मिश्रा, सप्रा खुशबू पाठक थी।
कार्यक्रम में विभिन्न संकायो के प्राध्यापक व छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए कार्यक्रम को सफल बनाने में दीपाली किंगरानी ने विशेष योगदान दिया। मंच संचालन व धन्यवाद ज्ञापन सप्रा विभागाध्यक्ष अंग्रेजी संयुक्ता पाढ़ी ने दिया।

Leave a Reply