• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रासेयो समाज सेवा के साथ ही अनुशासन की भी पाठशाला – डॉ.प्रशान्त

Sep 29, 2022
NSS Unit established in Confluence College

राजनांदगांव. कॉन्फ़्लुएन्स कॉलेज द्वारा प्राचार्य डॉ.रचना पांडे के मार्गदर्शन एवं एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी प्रो.विजय मानिकपुरी के नेतृत्व में राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना दिवस के अवसर पर आहार रंगोली सजाओ एवं पोषण युक्त थाली सजाओ प्रतियोगिता रखी गई. राज्य गीत अरपा पैरी के धार एवं एनएसएस की प्रेरणा गीत से कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ.
कार्यक्रम का शुभारंभ हेमचंद यादव विवि के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव एनएसएस समन्वयक डॉ आरपी अग्रवाल तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग आर.के. जाम्बुलकर, डॉ.सुरेश कुमार पटेल जिला संगठक एनएसएस. राजनांदगांव, शलभ सिन्हा पुलिस अधीक्षक जिला कांकेर एवं सुहानी पांडे नेशनल मोटिवेशनल स्पीकर की उपस्थिति में हुआ. एनएसएस के मूल उद्देश्य की चर्चा करते हुए डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने अपने विचार प्रस्तुत किये. डॉ.आरपी अग्रवाल ने कहा कि युवाओं में देशभक्ति एवं समाज सेवा की भावना राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से प्रेरित करने का कार्य इकाई द्वारा किया जाता है जो 50 यूनिट इकाई के रूप में कॉन्फ्लूएंस कॉलेज को नयी इकाई घोषित किया गया है.
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डॉ. सुरेश कुमार पटेल(जिला संगठक एनएसएस) ने कहा कि समाज के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित के कार्य एनएसएस के विद्यार्थी करते हैंl (कार्यक्रम अधिकारी) प्रो.विजय मानिकपुरी ने बताया की स्थापना दिवस मनाने का मूल उद्देश्य 1969 से प्रारंभ होकर आज 53वा स्थापना दिवस है कि हम सभी संकल्प और राष्ट्र की युवा शक्ति के व्यक्तित्व विकास हेतु युवा कार्यक्रम एवं गतिविधि संचालित करते रहेl
(महिला एवं बाल विकास अधिकारी आर.के. जामबुलकर ने कहा कि राष्ट्रीय पोषण अभियान 1 से 30 सितंबर युवाओं में पोषण के प्रति जन जागरण का एक माध्यम प्रतियोगिता एवं स्थापना दिवस बनेगा और महाविद्यालय इसके विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित कर रही हैl संजय अग्रवाल ( संचालक) ने कहा कि विभिन्न प्रतियोगिता विभिन्न आयोजन एवं प्रतिभा प्रदर्शन से ही व्यक्तित्व का निर्माण छात्रों का संभव है.
प्राचार्य डॉ. रचना पांडे ने बताया कि हम लगातार विद्यालय,महाविद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, ग्रामपंचायतों में विभिन्न रैली, नुक्कड़ नाटक, प्रतियोगिता के माध्यम से जागरूकता लाने का प्रयास कर रहे हैं.
महाविद्यालय के संचालक डॉ.मनीष जैन,आशीष अग्रवाल, संजय अग्रवाल ने संयुक्त रूप से कहा कि कुपोषण मुक्त भारत ,कुपोषण मुक्त छत्तीसगढ़, कुपोषण मुक्त राजनंदगांव समाज के हर व्यक्ति के प्रयास से संभव होगा और महाविद्यालय के युवाओं का यह प्रयास एनएसएस इकाई द्वारा एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वाधान से यह मूर्तरुप जरूर प्राप्त करेगा l
कार्यक्रम के विभिन्न गतिविधियों को संचालित करने में महाविद्यालय के प्राध्यापक प्रीति इंदौरकर (विभाग अध्यक्ष, शिक्षा), श्रीमती मंजू लता साहू (आइक्यूएसी प्रभारी), राधे लाल देवांगन, आभा प्रजापति, धनंजय साहू ,ममता साहू ,उर्वशी कड़वे, गौतमा रामटेके, सहित महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी कर्मचारी गण एवं महाविद्यालय के B.Ed एवं यूजी के विद्यार्थियों की विशेष भूमिका एवं योगदान रही.

Leave a Reply