• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य में सिविल सेवा परीक्षाओं पर सात दिवसीय कार्यशाला

Sep 29, 2022

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के कला विभाग द्वारा “अवसर- सिविल सर्विस परीक्षा प्रशिक्षण” सात दिवसीय कार्याशला का आयोजन तेजस एकेडमी स्मृति नगर भिलाई के सहयोग से 19 सितंबर 2022 से किया गया. कार्यशाला के प्रथम दिन विनय सिंह संचालक तेजस अकेडेमी के द्वारा सिविल सेवा करिअर विकल्प के रूप में क्यों चुनें विषय पर व्याख्यान हुआ. उन्होंने छात्र-छात्राओं को यूपीएससी की संक्षिप्त जानकारी दी. द्वितीय दिवस सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट की तैयारी के पर व्याख्यान हुआ. साथ ही साक्षात्कार की तैयारी कैसे करें इसका भी प्रशिक्षण दिया गया. तृतीय दिवस में सिविल सेवा प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए सामान्य अध्ययन की तैयारी कैसे करें विषय पर व्याख्यान हुआ. साथ ही संचार कौशल के महत्व के बारे में भी बताया गया. चतुर्थ दिवस में उदय प्रताप सिंह द्वारा निबंध लेखन, समाचार पत्रों का महत्व के बारे में बताया गया. पंचम दिवस में सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए वैकल्पिक विषय की तैयारी कैसे करें विषय पर व्याख्यान हुआ. इसमें बताया गया कि वैकल्पिक विषय का चयन कैसे करना चाहिए ताकि इस परीक्षा में वो अधिक से अधिक सहायक हो सके. कार्यशाला के अंतिम दिन तेजस अकेडेमी के प्रशांत पांडे द्वारा सीजी पीएससी, सीजी व्यापम एवं एसएससी के बारे में बताया गया. साथ ही सिविल सेवा परीक्षा में NCERT के महत्व के बारे में बताया गया। इसके अलावा छत्तीसगढ़ी भाषा के महत्व के बारे में भी इस कार्यशाला में बताया गया। कार्यशाला के अंतिम दिन एक टेस्ट भी रखा गया जिसमें विधार्थियों ने इस कार्यशाला में क्या क्या सिखा इससे संबंधित प्रश्न पूछे गए।
26 सितंबर 2022 को कार्यशाला का समापन हुआ। समापन समारोह में महाविद्यालय की उप प्राचार्य डॉ. अर्चना झा ने कार्यशाला की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यशाला से विधार्थियों के मन मे उठने वाली बहुत से शंकाओ का समाधान होता है, भविष्य मे किस प्रकार उन्हें कॅरिअर का चुनाव करना है इसकी भी विषय वस्तु स्पष्ट होती है। IQAC के समन्वयक राहुल मेने ने कार्यशाला की प्रशंसा करते हुए कहा कि भविष्य में इस प्रकार की और भी कार्यशालाओं का आयोजन होते रहना चाहिए जिससे विधार्थियों को एक सही मार्ग दर्शन प्राप्त हो सके।
तेजस अकेडेमी के संचालक श्री विनय सिंह ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि कॅरिअर बनाने की हर क्षेत्र मे असीम संभावनाएं होती है, ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस क्षेत्र में अपना करिअर बनाना चाहते हैं। तेजस अकेडेमी आपको प्रशिक्षण के साथ साथ सहयोग करने हेतु दृढसंकल्पित है।
समापन अवसर पर तेजस अकेडेमी के सभी प्रशिक्षकों सहित डॉ.आशीष सिंह, श्रीमती मीता चुघ, श्रीमती ज्योति मिश्रा एवं राज किशोर पटेल सहित सभी प्राध्यापक उपस्थित थे। मंच संचालन डॉ लक्ष्मी वर्मा के द्वारा किया गया और आभार प्रदर्शन प्रभारी विभागाध्यक्ष डॉ महेंद्र शर्मा द्वारा किया गया।

Leave a Reply