• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

हृदय दिवस पर एमजे कॉलेज में विद्यार्थियों को CPR का प्रशिक्षण

Sep 29, 2022
Hands on training on CPR given on Heart Day

भिलाई। विश्व हृदय दिवस World Heart Day के अवसर पर आज एमजे कॉलेज ऑफ नर्सिंग द्वारा कार्डियोपल्मोनरी रेससिटेशन (CPR) का प्रशिक्षण प्रदान किया गया. कार्यक्रम में एमजे समूह के सभी महाविद्यालयों के विद्यार्थियों ने भागीदारी दी. इससे पहले सभी विद्यार्थियों एवं स्टाफ के सदस्यों ने एक रैली निकालकर लोगों को हृदय रोगों के प्रति आगाह किया.
महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर एवं प्राचार्य डैनियल तमिल सेलवन के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम में बच्चों को सीपीआर की हैण्ड्स ऑन ट्रेनिंग भी दी गई. महाविद्यालय के सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में एमजे कॉलेज ऑफ नर्सिंग की व्याख्याता ममता सिन्हा एवं मोनिका एस ने सीपीआर का प्रशिक्षण दिया.


आरंभ में व्याख्याता मोनिका ने पावर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से अचेत रोगी का निरीक्षण एवं कारणों को समझने की तकनीक के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि यदि इस बात की पुष्टि हो जाती है कि रोगी की सांसें थम गई हैं और दिल ने भी धड़कना बंद कर दिया है तो हृदय को तत्काल शुरू करने के लिए कुछ उपाय करने होते हैं. सीपीआर इसी की तकनीक है जिसमें हम रोगी की छाती पर दबाव डालकर उसके हृदय एवं फेफड़ों को पुनः प्रारंभ करने की कोशिश करते हैं. सीपीआर की पूरी प्रक्रिया के बारे में व्याख्याता ममता सिन्हा ने सीपीआर का सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया. उन्होंने बच्चों को भी मंच पर बुलाया जिन्होंने डमी को सीपीआर देकर अभ्यास किया.


इस कार्यक्रम में एमजे कालेज, फार्मेसी कालेज तथा एमजे कालेज ऑफ नर्सिंग के विद्यार्थियों ने अपनी भागीदारी दी. इससे पहले सुबह विद्यार्थियों ने एक रैली निकाली तथा आसपास की बसाहटों में जाकर लोगों को हृदय रोगों के प्रति जागरूक किया. बच्चे अपने हाथों में तख्तियां लिये हुए थे जिसमें रक्तचाप, मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने की जानकारी दी गई थी. रैली को प्राचार्य डैनियल तमिल सेलवन एवं फार्मेसी कालेज के प्राचार्य डॉ विजेन्द्र सूर्यवंशी ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया.

Leave a Reply