• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में “पॉली सिस्टिक ओवरी सिंड्रोम” पर व्याख्यान

Sep 27, 2022
Guest lecture on PCOS at SSSSMV

भिलाई। स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय में “पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम” पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया. यह आयोजन आईक्यूएसी एवं आईसीसी के संयुक्त तत्वावधान में किया गया. एम्स रायपुर की मेडिकल ऑफिसर डॉ जी बी मेश्राम ने अतिथि व्याख्यान दिया. विशेष अतिथि के रुप में प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला उपस्थित हुई। समन्वयन आईक्यूएसी प्रभारी डॉ. शिवानी शर्मा विभागाध्यक्ष बायोटेक्नोलॉजी ने किया.
प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने समसमायिक विषय पर कार्यक्रम आयोजन के लिये आईक्यूएसी को बधाई देते हुये कहा कुछ सालों से यह समस्या महिलाओं में तेजी से बढ़ी है यही कारण है सितंबर का महीना पीसीओएस जागरुकता के रुप में मनाया जाता है.
डॉ जी पी मेश्राम ने बताया पॉलिसिस्टिक ओवरी सिड्रोम को आम भाषा में पीसीओएस कहते है इसे पॉलीसिस्टिक ओवरीडिस डीसआर्डर भी कहा जाता है. यह एक गंभीर हार्मोनल समस्या है. इसकी वजह से मेटा बालिक और प्रजनन संबंधी समस्या आती है. उन्होंने बताया कि इसके कारण महिलाओं के शरीर में सामान्य से अधिक हार्मोन्स बनते है जिसकी वजह से पीरियडस नियमित नहीं रहते व प्रेग्नेंसी में भी समस्या आती है. वजन का अत्यधिक बढ़ जाना, अनियमित पीरिडयस, अनचाही जगहों पर बालों का उगना, चेहरे पर बहुत मुहांसों का होना, या बालों का झड़ना जैसी समस्याएं आती हैं. शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है. यह अनुवांशिक हो सकता है. जीवन पद्धति, तनाव, पर्यावरण प्रदूषण अन्य प्रमुख कारण हैं. अपने लाईफ स्टाईल में बदलाव कर इसे ठीक किया जा सकता है. कार्बोहाइडेट कम लें, वजन कम करें, नियमित व्यायाम, ध्यान, रेशेदार फल व सब्जी के सेवन से हम इसे दूर कर सकते हैं. मेडिकल ट्रीटमेंट भी कराई जा सकती है. तनाव से दूर रहे व ‘ओम इग्नोराय नमः’ को जीवन का मूल मंत्र बनाएं. विटामिन व मिनरल को भोजन में शामिल करें. जंक फूड, शराब, सिगरेट आदि नशीली चीजों से बचें. संगीत सुनना व ध्यान करना पीसीओएस समस्या के समाधान में बहुत फायदेमंद है. उन्होंने बताया कि एम्स में 80 महिलाओं को ‘ओम’ का ध्यान करने के लिये कहा तीन माह बाद बिना दवाई के महिलायें स्वस्थ हो गयी.

Leave a Reply