• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

हिंदी को जनमानस की भाषा बनाने हेतु निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन

Sep 17, 2022
Hindi Diwas at JGSCE

भिलाई। जगदगुरू शंकराचार्य कॅालेज ऑफ एजूकेशन में अंतर्राष्ट्रीय हिंदी दिवस बेहद उत्साह पूर्वक मनाया गया। महाविद्यालय के प्रथम व तृतीय सेमेस्टर के प्रशिक्षार्थियों ने आधुनिक होड़ में हिंदी को जनमानस की भाषा बनाने हेतु प्रयास शीर्षक पर निबंध भाषण और परिचर्चा के माध्यम से अपने-अपने विचारों की प्रभावी अभिव्यक्ति किये है। विद्यार्थियों ने कविता के माध्यम से कहा कि भारत भाषाओं की फुलवारी है, जिसमें हिन्दी सबसे न्यारी है।
प्राचार्या डॉ. व्ही. सुजाता ने कहा कि हिन्दी भाषा राष्ट्रीय अस्मिता और गौरव का प्रतीक है। हमें अपनी राष्ट्रभाषा पर गर्व है। देश के प्रत्येक अंचल में रहने वाले जनमानस को हिन्दी का महत्व समझाने और हिंदी का प्रचार प्रसार करने के लिए हिंदी दिवस मनाया जाता है।
विभागाध्यक्ष मधुमिता सरकार ने कहा कि हिन्दी महज भारत की नहीं अपितु दुनिया की प्रमुख भाषाओं में से है। हिन्दी से ही हिंदुस्तान की पहचान हैं। कार्यक्रम प्रभारी एवं हिन्दी विषय की सहायक प्राध्यापक श्रीमती राधा देवी मिश्रा ने कहा हम सब हिन्दी भाषा के माध्यम से अपनी भावनाओं की अभिव्यक्ति करते है एवं हिन्दी ही वह भाषा है जो विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के दिलों की दूरियां मिटाकर सभी को एकता के सूत्र में बांधे रखती है। इसप्रकार संपूर्ण कार्यकलाप सफलतापूर्वक सम्पन्न हुए जिसमें महाविद्यालय के सभी सहायक प्राध्यापक ने अपनी सहभागिता सुनिश्चित की।

Leave a Reply