• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

हेमचंद विवि की व्यंजन प्रतियोगिता में सौ से अधिक प्रविष्टियां

Sep 10, 2022
Veg Recipe competition of HY University

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत आयोजित किये जा रहे शाकाहारी व्यंजन स्पर्धा में 100 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लेने हेतु अपनी प्रविष्टियां पंजीकरण हेतु विश्वविद्यालय को प्रेषित की हैं। प्रतियोगिता की मुख्य आयोजक, डाॅ. प्रीतालाल, संचालक महाविद्यालयीन विकास परिषद (डीसीडीसी) ने बताया कि अधिकांश प्रविष्टियां महाविद्यालयों के प्राध्यापक एवं कर्मचारियों से प्राप्त हुई हैै। 14 सितंबर को 12ः00 बजे आयोजित इस खुली स्पर्धा में विवि परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 5 जिलों के 18 वर्ष से अधिक आयु के महिला-पुरूष हिस्सा ले सकते हैं।
विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि इस प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ी अथवा अन्य प्रांतों के शाकाहारी व्यंजन घर से बनाकर प्रतिभागियों को 14 सितंबर को प्रातः 11ः30 बजे भिलाई महिला महाविद्यालय भिलाई के सभागार में स्वयं भौतिक रूप से उपस्थित होना होगा। प्रतिभागी 25 रूपये पंजीकरण शुल्क जमाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। डाॅ. श्रीवास्तव के अनुसार प्रतिभागियों द्वारा बनाई जाने वाली व्यंजन की संक्षिप्त जानकारी एवं बनाने की विधि तथा स्वयं व्यंजन बनाए जाने संबंधी प्रमाण पत्र तथा 10वीं कक्षा की अंकसूची की प्रतिलिपी एवं आधार कार्ड की प्रति भी आवेदन पत्र के साथ देना होगा। खुली शाकाहारी व्यंजन स्पर्धा दो समूहों में आयोजित होगी। प्रथम समूह में 18 वर्ष से 30 वर्ष की आयु के स्त्री-पुरुषों द्वारा बनाये गए व्यंजनों को शामिल किया जायेगा तथा द्वितीय समूह में 30 वर्ष से ऊपर किसी भी आयु के स्त्री-पुरुषों द्वारा बनाये गए व्यंजनों को शामिल किया जायेगा। व्यंजन बनाते समय प्रतिभागियों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि उनके द्वारा निर्मित व्यंजन पूर्णरुप से शाकाहारी, पौष्टिक, स्वास्थ्यवर्धक एवं कम लागत पर निर्मित होने वाला हो।
डाॅ. श्रीवास्तव ने बताया कि उपरोक्त दोनों वर्गों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पृथक-पृथक पुरस्कारों के अलावा प्रत्येक वर्ग में प्रोत्साहन पुरस्कार भी प्रदान किये जायेंगे। विष्वविद्यालय के कुलपति द्वारा दोनों समूहों में प्रतिभागियों द्वारा प्रदर्षित किये जाने वाले व्यंजनों के मूल्यांकन हेतु पृथक-पृथक 05 निर्णायकों की विषेषज्ञ टीम गठित की गई है। ये विषेषज्ञ आहार एवं पोषण से संबंधित है। किसी भी प्रकार की विवाद की स्थिति में हेमचंद यादव विष्वविद्यालय, दुर्ग की कुलपति का निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा। प्रतियोगिता में शामिल होने हेतु पंजीकरण विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता, छात्र कल्याण कार्यालय में शनिवार एवं सोमवार तथा मंगलवार को भी किया जा सकता है।

Leave a Reply