• Wed. May 8th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

हेमचंद विवि में मोहनदास से महात्मा गांधी तक के सफर पर रंगोली प्रदर्शनी 

Oct 12, 2022
SSSSMV students display the making of Gandhi in Rangoli

दुर्ग. आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत गांधी जी पर केन्द्रित रंगोली प्रदर्शनी का उद्घाटन हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की कुलपति डाॅ. अरूणा पल्टा ने किया. स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा ‘मोहनदास से महात्मा गांधी तक के सफर’ को रंगोली के माध्यम से प्रदर्शित किया गया. इसके लिए एक दर्जन से ज्यादा खूबसूरत रंगोलियां विद्यार्थियों ने बनाई जिसकी सभी ने मुक्त कंठ से सराहना की. प्रत्येक रंगोली के साथ-साथ उसका संक्षिप्त विवरण भी प्रदर्शित किया गया.
विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि विश्वविद्यालय में गांधी जी के विचारों पर एक माह का आॅनलाईन सर्टिफिकेट कोर्स जारी है. इसी संदर्भ में स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने रंगोली बनाई. प्राचार्य डाॅ. हंसा शुक्ला तथा एनएसएस प्रभारी संयुक्ता पाढ़ी के मार्गदर्शन में गांधी जी के बाल्य जीवन से लेकर महात्मा गांधी के रूप में जाने जाने तक के सफर को एक दर्जन से अधिक रंगीन रंगोलियों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया था.
कुलपति, डाॅ. अरूणा पल्टा एवं कुलसचिव, श्री भूपेन्द्र कुलदीप ने रंगोली निर्माण करने वाली छात्राओं की प्रतिभा की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति को गांधी जी के जीवन से जुड़े अनेक अनजाने पहलुओं की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई हैं. इस प्रकार के रचनात्मक गतिविधियों से विद्यार्थियों एवं प्राध्यापकों में नई उर्जा का संचार होता है. स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको, भिलाई की प्राचार्य, डाॅ. हंसा शुक्ला ने विष्वविद्यालय प्रषासन को रंगोली प्रदर्षनी के आयोजन की अनुमति प्रदान करने हेतु कहा कि विष्वविद्यालय द्वारा किये गये प्रोत्साहन से विद्यार्थियों में और नया कुछ करने की तथा प्रतिभा को उभारने का अवसर प्राप्त होता है.
विश्वविद्यालय परिसर स्थित टैगोर हाॅल में आयोजित इस प्रदर्शनी का अवलोकन विश्वविद्यालय के समस्त अधिकारी, कर्मचारी, विश्वविद्यालय में बाहर से आने वाले जनमानस एवं छात्र-छात्राएं तथा अन्य महाविद्यालयों के प्राचार्याे, एवं प्राध्यापकों ने किया. रंगोली के दौरान कुलपति की उपस्थिति से प्रतिभागी छात्राएं काफी प्रसन्न नजर आई.
स्वरूपानंद महाविद्यालय की एनएसएस प्रभारी संयुक्ता पाढ़ी ने बताया कि छात्राओं द्वारा निर्मित प्रत्येक रंगोली के साथ-साथ उसका संक्षिप्त विवरण भी प्रदर्शित किया गया. उत्कृष्ट रंगोली बनाने वाली छात्राओं को कुलपति, डाॅ. पल्टा ने पुरस्कृत किया तथा अन्य सभी छात्राओं को सहभागिता प्रमाण पत्र वितरित किया गया. इनमें बी.काॅम भाग 02 के नेहा राय, पल्लवी ठाकुर, एल. अन्नया, याशी चन्द्राकर, शेजल चन्द्रार, पेमेश्वरी नेताम, बीएड तृतीय सेमेस्टर, साक्षी जैन, नालशी जैन, बीबीए प्रथम सेमेस्टर, वेदिका लाड, लाक्षी, बी.काॅम भाग 01, आस्था उईके, बीसीए प्रथम वर्ष, पी. भाग्यश्री, अंजली शर्मा, स्नेहा नायक, बीबीए तृतीय सेमेस्टर, स्नेहा, बीबीए प्रथम सेमेस्टर, के. हेमा, पल्लवी वर्मा, बीएससी अंतिम वर्ष की छात्राएं शामिल थीं.

Leave a Reply