• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कार्तिक पूर्णिमा पर कॉन्फ्लूएंस कालेज के विद्यार्थियों ने दिया महति संदेश

Nov 11, 2022
Confluence College

भिलाई। कार्तिक पूर्णिमा पर नदी में डुबकी लगाने से सभी कष्ट दूर होते हैं, मनोकामना पूर्ण होती है. लोग इस अवसर पर दीपदान कर देश की धार्मिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक परंपराओं को जीते हैं. इस अवसर पर मोहारा मेले में कांफ्लूएंस कालेज की एनएसएस इकाई ने रैली निकाली. एनएसएस स्वयं सेवकों ने प्लास्टिक, पालीथीन का उपयोग नहीं करने तथा नदियों को स्वच्छ बनाने के लिए हर संभव सहयोग देने की अपील लोगों से की.
राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी प्रो. विजय मानिकपुरी ने बताया कि मेला स्थल में एन.एस.एस. के विद्यार्थियों ने उपस्थित हजारों लोगों के बीच रैली निकालकर यह संदेश दिया कि प्लास्टिक का प्रयोग ना करें, वाहनों का प्रयोग कम से कम करें और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें.
प्राचार्य डॉ. रचना पांडे ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बेहद खतरनाक होता है क्योंकि अनुमान के मुताबिक देश में हर साल करीब 14 मिलीयन टन प्लास्टिक का उपयोग किया जा जाता है. मेला स्थल में भी भारी मात्रा में प्लास्टिक का कचरा फैल सकता है. एनएसएस स्वयंसेवकों ने इसकी रोकथाम का संदेश दिया.
महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ. मनीष जैन द्वारा रैली को हरी झंडी दिखाकर शुभकामना दी. उन्होंने कहा कि प्लास्टिक एवं कचरा स्वास्थ्य को प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से हानि पहुंचाते हैं. इसलिए हमें सतर्क रहना चाहिए. इन संदेशों को लेकर विद्यार्थी आज रैली का आयोजन कर रहे हैं. पुलिस प्रशासन की तरफ से हेमंत चंद्राकर, एम.आर. रजक ,राकेश मन्नाडे का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ. रैली में बी.एड. प्रथम सेमेस्टर के सैकड़ों विद्यार्थियों ने सहभागिता निभाई.

Leave a Reply