• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय में कैपिटल मार्केट पर एक दिवसीय कार्यशाला

Nov 11, 2022
Workshop on financial literacy at SSMV

भिलाई. श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. इसका विषय था “अवेयरनेस एण्ड कैरियर ओरिएटेंड वर्कशाप आॅन कैपिटल मार्केट”. उद्घाटन उप प्राचार्या डाॅ. अर्चना झा ने किया. मुख्य वक्ता रवि आर्या एवं तन्मय आचार्य उपस्थित थे. विभागाध्यक्ष डाॅ. अनिता पाण्डेय ने कार्यशाला के आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला.
कार्यशाला के प्रथम सत्र के वक्ता तन्मय आचार्य ने बाॅम्बे स्टाॅक एक्चेंज से परिचय कराया. सेन्सेक्स प्राथमिक एवं द्वितीयक बाजार के बारे में विस्तार से बताया. सेक्यूरिटी मार्केट का रेगुलेशन करती सेबी की सरल शब्दों में.
दूसरे सत्र में रवि आर्या ने फाइनेनसियल लिट्रेसी पर चर्चा करते हुए बताया कि भारत में इसका प्रतिशत 5 से 6 प्रतिशत है जबकि विदेशों में 80 से 90 प्रतिशत है, बी.ओ. अकाउन्ट सेविंग, इन्फ्लैशन एवं इन्वेस्टमेंट के विषय में रोचक जानकारी दी. विषय विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम से संबंधित था इसलिए वो भी बहुत ही उत्साहित थे . कार्यशाला के अंत में प्रश्नोत्तरी में उन्होंने बढ़-चढ़ कर भाग लिया.
सहायक प्राध्यापिका नीलोफर खान ने कार्यक्रम का संचालन किया. इस अवसर पर विभाग के वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ. सुबोध कुमार द्विवेदी, डाॅ. के.के. श्रीवास्तव, डाॅ. एस.के. श्रीवास्तव, श्री आर. अल्बर्ट तांडी तथा 75 छात्र-छात्राएं उपस्थित थे.

Leave a Reply