• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य कॉलेज के प्रेरणा शिक्षक संघ का उद्यमिता एवं कौशल विकास कार्यक्रम

Nov 27, 2022
Skill development programme by SSMV

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के प्रेरणा शिक्षक संघ द्वारा उद्यमिता एवं कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रेरणा शिक्षक संघ और इक्विटास के संयुक्त तत्वावधान में गोद ग्राम खपरी की महिलाओं को वॉशिंग पाउडर और गोमय से गमले बनाने का प्रशिक्षण 14 से 19 नवंबर 2022 तक दिया जाएगा. कार्यक्रम का उद्घाटन ग्राम खपरी में किया गया. उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि हीरामन बंजारे सरपंच ग्राम खपरी, श्रीमती खेमिंन निषाद सचिव उपस्थित रहे.
प्रेरणा शिक्षक संघ के अध्यक्ष – डॉ. जे दुर्गा प्रसाद राव (प्राचार्य- श्री शंकराचार्य महाविद्यालय), उपाध्यक्ष- डॉ. अर्चना झा (उप-प्राचार्य श्री शंकराचार्य महाविद्यालय) इक्विटास से चंद्रशेखर साहू सहायक शाखा प्रबंधक स्मॉल फाइनेंस बैंक भिलाई रहें. सरपंच श्री बंजारे ने महिलाओं को भाग लेने के लिए बधाई दी. श्रीमती निषाद ने महिलाओं से कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यशाला का भरपूर लाभ उठाएं और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाए.
प्रेरणा शिक्षक संघ के अध्यक्ष- डॉ. जे दुर्गा प्रसाद राव ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त होना चाहिए महिलाएं परिवार और समाज की रीढ़ की हड्डी होती है उनका स्वावलंबी होना परिवार और समाज के विकास के लिए आवश्यक है प्रेरणा शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष-डॉ. अर्चना झा ने महिलाओं का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि महाविद्यालय द्वारा इससे पूर्व नारियल के गणेश, पेपर बैग, मशरूम कल्टीवेशन, सेनेटरी नैपकीन जैसी अन्य कलात्मक चीजें बनाने का प्रशिक्षण ग्राम खपरी में दिया गया था इस साप्ताहिक कार्यशाला में महिलाओं के उद्यमिता कौशल विकास के तहत वाशिंग पाउडर और गोमय से गमले बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है आप सभी से आशा है कि इस प्रशिक्षण के बाद आप इसे व्यवसाय के रूप में प्रारंभ कर अपने घर परिवार और समाज को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में अपनी भागीदारी निभाएंगे.
ग्राम खपरी की श्रीमती टेमिन यादव ने एक खूबसूरत भजन प्रस्तुत किया श्री चंद्रशेखर साहू ने इक्विटास की गतिविधियों से अवगत कराया इस कार्यक्रम में 22 महिलाएं उपस्थित थीं तथा कार्यक्रम का संचालन प्रेरणा शिक्षक संघ के सचिव डॉ. जयश्री वाकणकर ने किया एवं कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ. शिल्पा कुलकर्णी एवं श्रीमती सुधा मिश्रा का विशेष योगदान रहा.

Leave a Reply