• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कानफ्लुएंस कालेज में उद्यमिता कौशल एवं करियर गाइडेंस कार्यक्रम

Nov 27, 2022
Entrepreneur development programme at Confluence College

राजनांदगांव. कानफ्लुएंस महाविद्यालय के प्रबंधन, वाणिज्य तथा कंप्यूटर विभाग द्वारा 12 नवंबर को एंटरप्रेन्योरशिप स्किल प्रोग्राम का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में गोकुल ग्रामोद्योग के फाउंडर एंड सीईओ रुपेश चौबे, सुधीर मिश्रा एवं उर्वशी दवे उपस्थित रहे. उन्होंने स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करने के बारे में विस्तार से बताया. इसमें प्रोजेक्ट प्लानिंग और अप्रूवल से जुड़ी जानकारी भी साझा की गई.
श्री रुपेश ने बताया कि यदि आप किसी प्रोजेक्ट को सरकार से अप्रूवल कराना चाहते हैं और उसके लिए कोई ग्रांट चाहते हैं तो आप इस हेतु एक अच्छा प्रोजेक्ट तैयार कर सरकार के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं जिसके लिए सरकार आपको 5 लाख से लेकर 25 लाख तक का ग्रांट देने को तैयार हो जाती है. वर्मी कंपोस्ट खाद और अनावश्यक पदार्थों, सब्जियों एवं अन्य फलों के छिलकों का उपयोग कर खाद का निर्माण कर सकते हैं उर्वशी दवे ने बताया कि किसी भी फील्ड का विद्यार्थी चाहे वह किसी भी विषय में शिक्षा ग्रहण किया हो अपना व्यवसाय स्थापित कर सकता है व्यवसाय स्थापित करने के लिए किसी के लिए भी उम्र की सीमा नहीं है.
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर रचना पांडे जी ने इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि वर्तमान समय में स्वरोजगार की ओर बच्चों का रुझान ज्यादा दिखाई दे रहा है और इस कार्य को आगे ले जाने के लिए महाविद्यालय में प्रशिक्षित अतिथियों का व्याख्यान विद्यार्थियों को जरूर एक नई दिशा प्रदान करेगा.
महाविद्यालय के संचालक संजय अग्रवाल, आशीष अग्रवाल और डॉ मनीष जैन जी ने संयुक्त रूप से विद्यार्थियों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा महाविद्यालय में विद्यार्थियों हेतु इस तरह के कार्यक्रम निश्चित रूप से उन्हें एक नई दिशा प्रदान करते हैं .
यह कार्यक्रम प्रबंधन विभाग के विभागाध्यक्ष आभा प्रजापति, वाणिज्य विभाग की विभागाध्यक्ष ममता साहू तथा कंप्यूटर विभाग के विभागाध्यक्ष अनिल ताम्रकार एवं महाविद्यालय के समस्त शिक्षक गणों के सहयोग से पूर्ण हुआ. महाविद्यालय के सभी विभाग के विद्यार्थी उपस्थित रहे.

Leave a Reply