• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय ने सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाया

Nov 4, 2022
Vigilance Awareness Week at SSMV

भिलाई. श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में सतर्कता जागरूकता सप्ताह पूरे प्रोटोकॉल के साथ प्रारंभ हुआ. सार्वजनिक रूप से सत्यनिष्ठा, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कॉलेज हर साल जागरूकता सप्ताह मनाता है. केंद्रीय सतर्कता आयोग ने 31.10.2022 से 06.11.2022 तक भ्रष्टाचार मुक्त भारत-विकास भारत विषय के साथ इस सप्ताह को मनाने का निर्णय लिया है. जागरूकता सप्ताह 31 अक्टूबर 2022 को सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा के साथ शुरू हुआ.
कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव और कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल डॉ अर्चना झा ने छात्रों और अन्य कर्मचारियों के समक्ष शपथ दिलाई. प्रतिज्ञा का उद्देश्य सभी सदस्यों को सामूहिक रूप से भ्रष्टाचार की रोकथाम, लड़ने और जन जागरूकता बढ़ाने में सामूहिक रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है.
2 नवम्बर, 2022 को सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2022 के आयोजन के संबंध में एक रैली निकाली गई. रैली में छात्रों और संकायों ने सक्रिय रूप से भाग लिया. रैली कॉलेज परिसर से सटे गांव क्षेत्र बजरंग पारा तक शुरू हो गई है. छात्र तख्तियां लिए हुए थे; उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ नारे लगाए और प्रशासन में पारदर्शिता को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला.
3 नवंबर, 2022 को छात्रों को फिर से भ्रष्टाचार के बारे में जागरूक करने के लिए एक विकसित राष्ट्र के लिए भ्रष्टाचार मुक्त भारत विषय पर एक नारा प्रतियोगिता भी आयोजित की गई थी.
कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि युवाओं की भागीदारी के माध्यम से सार्वजनिक जीवन में पारदर्शिता और ईमानदारी को बढ़ावा देने के लिए इस जागरूकता सप्ताह अभियान को मनाना आवश्यक है. उन्होंने यह भी कहा कि भ्रष्टाचार देश की प्रगति में सबसे बड़ी बाधाओं में से एक है. इसलिए हमें अपने देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए एकजुट होना चाहिए.
कॉलेज की वाइस प्रिंसिपल डॉ. अर्चना झा ने कहा कि लोगों और समाज को जागरूक करने के लिए भ्रष्टाचार विरोधी अभियान जरूरी है. उन्होंने कानूनी-प्रशासनिक हस्तक्षेप के माध्यम से भ्रष्टाचार से लड़ने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला. उन्होंने कानूनी साधनों की उपलब्धता पर भी प्रकाश डाला, जिनका उपयोग एक आम नागरिक भ्रष्टाचार को हतोत्साहित करने और प्रशासनिक व्यवस्था में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए कर सकता है. इसके अलावा, उन्होंने हमारी प्रतिज्ञा को भुनाने का अनुरोध किया और हमारे देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने में मदद की.
पूरे सप्ताह के समारोहों ने छात्रों और कॉलेज के अन्य सदस्यों को ईमानदारी के उच्चतम स्तर को बनाए रखने और भ्रष्टाचार की बुराई से लड़ने के लिए प्रोत्साहित किया. कार्यक्रम में कॉलेज के 52 स्टाफ सदस्यों और 43 छात्रों ने भाग लिया.

Leave a Reply