• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वामी स्वरुपानंद महाविद्यालय में रक्तदान शिविर का आयोजन

Nov 27, 2022
Blood Donation Camp at SSSSMV

भिलाई। स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय में रेडरिबन क्लब एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा श्री शंकराचार्य इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के संयुक्त तत्वाधान में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. विद्यार्थियों कों रक्त दान के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से रक्तदान का महत्व विषय पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें महाविद्यालय के छात्रों ने रंगोली के माध्यम से समझाया सब दानों से श्रेष्ठ रक्तदान है, रक्त दान से हम लोगों का जीवन बचा सकते है.
डॉ- शिवानी शर्मा संयोजक रेडरिबन क्लब ने बताया प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को वर्ष में दो बार रक्त का दान करना चाहिये इससे किसी प्रकार की कमजोरी नहीं आती बल्कि 28 दिनों में ही रक्त पुनः पहले के जैसा हो जाता है. हमारे दिये गये रक्त से किसी के प्राण बच सकते है.
राष्ट्रीय सेवा योजना नोडल अधिकारी स-प्रा- संयुक्ता पाढ़ी ने विद्यार्थियों को रक्त दान के लिये प्रेरित किया व बताया ब्लड बैंक में जमा रक्त दूसरों की जान बचा सकता है बल्कि जरुरत पढ़ने पर आपको भी वहां से ब्लड मिल सकता है.
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारणी अधिकारी डॉ- दीपक शर्मा ने श्री शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज व महाविद्यालय के प्रयास की सराहना की व कहा इस प्रकार के आयोजन से विद्यार्थियों के मन में सामाजिक सहयोग की भावना विकसित होती है रक्त दान दूसरे के हित में किये जाने वाला दान है.
प्राचार्य डॉ- हंसा शुक्ला ने कहा रक्त दान को महादान कहा जाता है क्योंकि हम तकनीकी क्षेत्र में कितना भी उन्नति क्यों न कर लें पर हम आज तक खून नहीं बना पायें है न ही पशु के खून को इंसान में चढ़ाया जा सकता है. अनेक व्यक्ति हर वर्ष खून की कमी से काल के गाल में समा जाते है अगर हर स्वस्थ व्यक्ति कम से कम साल में एक बार रक्तदान करता है तो कोई भी व्यक्ति खून की कमी से नहीं मरेगा.
महाविद्यालय की प्राध्यापिका कु-प्रेमलता एवं कु-निधि शर्मा ने कहा कि रक्तदान करने से हम यह अनुभव कर रहे है कि अप्रत्यक्ष रूप से लोगों की मद्द की जा सकती है. छात्र समर्थ देषमुख एवं नोवेल कुमार साहू अपना अनुभव साक्षा करते हुये बताया कि हमारे रक्तदान से किसी व्यक्ति का जीवन रक्त की कमी से खत्म नहीं होगा हमें इस बात की खुषी है.
इस अवसर पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें विद्यार्थियों ने अपनी कल्पना के रंग बिखेरे व संदेश दिया रक्तदान से हम दूसरों की जान बचा सकते है.
रंगोली प्रतियोगिता में विजयी हुये प्रतिभागियों के नाम इस प्रकार है-
प्रथम – कंचन मारकण्डेय, अंकिता राय, स्वाति, बीएड प्रथम सेमेस्टर
द्वितीय – प्रियंका साहू, शिल्पा यादव, दीक्षा सेन, साक्षी उमेष कुमार – बीएससी द्वितीय वर्ष
तृतीय – ऋतिका ताम्रकार, ऋतिका सिंग, काजल ठाकुर, प्रीति पटेल, बीएससी प्रथम वर्ष
श्री शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज से डॉ- अभिशेष सिंग, मेडिकल ऑफिसर ब्लड बैंक व तकनीकी सहायक, श्रीमती सावित्री वर्मा, मालती सोनवानी, दीपा रंधावा, किषन यादव, कैलाष कुमार ढीमर उपस्थित हुये.
रक्तदान शिविर को सफल बनाने में डॉ- मंजु कनोजिया स-प्रा- शिक्षा व प्रभारी राष्ट्रीय सेवा योजना एवं कु-अपूर्वा शर्मा, कु-संजना सोलोमन ने विशेष सहयोग प्रदान किया. रक्तदान शिविर में महाविद्यालय के प्राध्ययापक एवं विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ हिस्सा लिया. राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक नोवेल कुमार साहू, करण जैन, नैंसी जैन, सेजल चन्द्राकर, प्रिया कुमारी, के जान्हवी ने विषेष योगदान दिया.सेजल चन्द्राकर, प्रिया कुमारी, के जान्हवी ने विशेष योगदान दिया.

Leave a Reply