• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रसायन शास्त्र के विद्यार्थियों ने बिरकोनी में किया औद्योगिक भ्रमण

Dec 29, 2022
Chemistry students of Science College on Industrial Visit

दुर्ग. शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय के बी.एस.सी. औद्योगिक रसायन, प्रथम वर्ष व तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को 21 दिसम्बर को पाठ्यक्रमानुसार औद्योगिक भ्रमण कराया गया. उन्होंने जे.पी. इंडस्ट्रीज, बिरकोनी, जिला महासमुंद के विभिन्न इकाईयों का भ्रमण किया. मां लक्ष्मी फूड्स में ब्रेड, पेस्ट्री, बन, क्रीम रोल व कुकीज बनाने के कच्चे माल व निर्माण में प्रयुक्त उपकरण, ओवन, स्टीमिंग कक्ष व पैकेजिंग आदि की विद्यार्थियों ने जानकारी प्राप्त की.
वीर जी इंडस्ट्रीज में मंगलूर रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल कर्नाटक से आयातित पाॅलीप्रोपिलीन दानों से खाद्य पदार्थोंे के पैकेजिंग के लिए प्रयुक्त प्लास्टिक डिब्बो के निर्माण की सम्पूर्ण प्रक्रिया को समझा. मषीनों में विभिन्न आकारों के प्लास्टिक ग्लास एवं कप बनाने, सुखाने एवं मार्केटिंग का अध्ययन किया. विद्यार्थियों ने संयंत्र में प्रयुक्त मशीनों की लागत, उत्पाद की मार्केटिंग के विषय में जानकारी प्राप्त की. संयंत्र के अधिकारियों ने विद्यार्थियों की जिज्ञासा का समाधान किया.
चन्द्राकर फ्लाई ऐश ब्रिक्स उद्योग में इटों के निर्माण की संपूर्ण प्रक्रिया का अवलोकन किया. ईंट निर्माण में आवश्यक फ्लाई ऐश, रेत, लाइम, जिप्सम से मिश्रण बनाने की अनुपातिक मात्रा की जानकारी प्राप्त की.
औद्योगिक भ्रमण में प्रमोद चंद्राकर जी का विशेष सहयोग रहा. छात्र-छात्राओं ने भ्रमण को ज्ञानवर्धक बताया.

Leave a Reply