• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शासकीय महाविद्यालय बोरी मेंराष्ट्रीय गणित दिवस का आयोजन

Dec 23, 2022
Maths day observed in Govt. College Bori

बोरी. शासकीय नवीन महाविद्यालय के गणित विभाग द्वारा 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस का आयोजन किया गया. गणित विभागाध्यक्ष सुरेंद्र मेहर ने बताया कि इस दिवस का आयोजन महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती के अवसर पर किया जाता है. रामानुजन ने कोयंबटूर से इंग्लैंड तक गणित का परचम लहराया. कार्यक्रम का शुभारंभ बीएससी गणित की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना के साथ किया गया.
श्री मेहर ने बताया कि रामानुजन ने रायमन सीरीज, इलिप्टिक इंटीग्रल्स, हाइपरर्जियोमेट्रिक सीरीज फंक्शनल इक्वेशन ऑफ जीटा फंक्शन जैसे कई महत्वपूर्ण तथ्यों पर शोध कार्य किया.
कार्यक्रम में बीएससी भाग दो गणित की छात्राओं वीना साहू एवं प्रज्ञा साहू ने आज के परिपेक्ष्य में गणित की उपयोगिता के विषय में अपने विचार प्रस्तुत किए.
प्राचार्य डॉ आनंद विश्वकर्मा ने विद्यार्थियों को गणित का जीवन में महत्व समझाते हुए विषय को समझकर रोचक तरीके से अध्ययन करने पर जोर दिया. संचालन डॉ हंसराज ठाकुर ने किया. अंत में भौतिक शास्त्र के विभागाध्यक्ष मोहित कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया. कार्यक्रम में डॉ तापस मुखर्जी, डॉ आशा दीवान, डॉ अमरनाथ शर्मा, डॉ मीना चक्रवर्ती, डॉ मनीषा ठाकुर, डॉ संगीता शर्मा, कविता ठाकुर, अनिल मिश्रा एवं बीएससी के समस्त विद्यार्थी उपस्थित थे.

Leave a Reply