• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में ’मैथेमेटिकल डे’ का आयोजन

Dec 23, 2022
SSMV observes Mathematical Day

भिलाई. श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के गणित विभाग द्वारा श्रीनिवासन रामानुजन जी के जन्म दिवस के अवसर पर ‘मैथेमेटिकल डे’ का आयोजन किया गया. इस अवसर पर स्नातक के विद्यार्थियों द्वारा विडियो, पावर पाइंट प्रजेंटेशन, स्कैच, बार कोड, का प्रदर्शन किया गया. इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने समूह में चर्चा करके प्रसिद्ध भारतीय गणितज्ञों के बारे में बताया.
प्रसिद्ध भारतीय गणित आर्य भट्ट ने ‘शून्य’ की खोज की, जी.एच. हार्डी जी ने संख्या सिद्धांत और गणितीय विश्लेषण में उनकी उपलब्धियों के बारे में बताया. वह भारतीय गणितज्ञ श्री निवासन रामानुजन जी के गुरू थे. ट्वीन्स प्राइंस जी ने एक जुड़वा अभाज्य एक अभाज्य संख्या है जो किसी अन्य अभाज्य संख्या से या तो दो कम या दो से अधिक होता है, बताया गया. पावर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से गणित के क्षेत्र में गणितज्ञों का बड़ा योगदान है. शून्य के अविष्कार पर श्रेय भारतीयों को जाता है. भारत में आर्य भट्ट, ब्रम्हगुप्त, रामानुजन जी, शकुनतला देवी, नीना गुप्ता आदि महान गणितज्ञ हुए हैं जिन्होंने अपने कार्य से भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में अपना नाम किया है. बार कोड के माध्यम से एज कैल्कुलेटर, करेंसी कैल्कुलेटर, वैदिक गणित आदि का बार कोड के माध्यम से प्रदर्शन किया गया और साथ ही इस कार्यक्रम में महान गणितज्ञ श्रीनिवासन रामानुजन जी के स्कैच की प्रदर्शन भी की गई.
महाविद्यालय की प्राचार्या डाॅ. अर्चना झा ने कार्यक्रम की सफलता के लिए प्राध्यापकों को बधाई दी साथ ही विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए भविष्य में अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर कार्यक्रम करवाने की बात कही.
महाविद्यालय के अकादमिक डीन डाॅ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों की सराहना की एवं विद्यार्थियों को बधाई दी.
गणित विभागाध्यक्ष श्रीमती प्रीति श्रीवास्तव ने धन्यवाद ज्ञापित किया.
इस कार्यक्रम में गणित विभाग के सहायक प्राध्यापक श्रीमती उषा साव, श्रीमती प्रिया प्रजापति सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे.

Leave a Reply