• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शैल देवी महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने किया पचमढ़ी का भ्रमण

Dec 3, 2022
Shaildevi Mahavidyalaya Students visit Satpura

अंडा, दुर्ग. शैल देवी महाविद्यालय अंडा के वाणिज्य विभाग के विद्यार्थियों के लिए दो दिवसीय वार्षिक भ्रमण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. विद्यार्थी मध्यप्रदेश की सतपुड़ा पर्वतमाला के शिखर पंचमढ़ी पहुंचे. 28 से 30 दिसंबर तक आयोजित इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान वाणिज्य संकाय के सभी छात्र छात्राओं ने खूब आनंद लिया. उन्होंने जटाशंकर, पांडव गुफा, चौरागढ़ आदि के भी दर्शन किये. वापसी के दौरान ग्रीन वैली, इको पॉइंट व हांडी खोह का मनोरम दर्शन करते हुए सभी विद्यार्थियों ने पर्यटन विभाग से होने वाले देश को आर्थिक लाभ की विस्तृत जानकारी प्राप्त की.
यात्रा के प्रथम दिवस में सबसे पहले भगवान भोलेनाथ के एक मनोरम स्थान जटाशंकर पहुंचे. यहां से वे ऐतिहासिक पांडव गुफा पहुंचे और उसकी कथा सुनकर रोमांचित होते रहे. विद्यार्थियों ने पैरासेलिंग भी किया और नौका विहार भी. विद्यार्थियों ने राजेन्द्र गिरी पर्वत से डूबते हुए सूरज को भी देखा. यह अनुभव सभी विद्यार्थियों के लिए काफी मनोरम व सुख प्राप्त करने वाला रहा.
प्रथम दिवस के अंत में सभी विद्यार्थियों को आयुर्वेद संस्थान पचमढ़ी ले जाया गया. यहां पर विभिन्न प्रकार की बीमारियों और उनके इलाज से जुड़ी जड़ी बूटियों के बारे में जानकारी हासिल की. आर्ट एंड क्राफ्ट गैलरी के मनोरम दर्शन के पश्चात प्रथम दिवस का अंत हुआ. रात्रि कालीन भोजन से ठीक पहले सभी विद्यार्थियों ने पचमढ़ी में लगे हुए खूबसूरत मेले व प्रदर्शनी का भी आनंद उठाया.
यात्रा के दूसरे दिवस पर सभी विद्यार्थियों को भगवान भोलेनाथ की सबसे ऊंची सतपुड़ा पर्वत चोटी चौरागढ़ दर्शन के लिए ले जाया गया. चौरागढ़ की पहाड़ी लगभग 5 किलोमीटर की पदयात्रा से तय की गई जिसके दौरान सभी विद्यार्थियों ने ट्रैकिंग करने का विशेष महत्व समझा व उसका आनंद लिया. चौरागढ़ की खड़ी पहाड़ी पर चढ़ते हुए सभी विद्यार्थियों को एक अलग ही रोमांच का अनुभव हुआ. और वहां से वापसी के दौरान ग्रीन वैली, इको पॉइंट व हांडी खोह का मनोरम दर्शन करते हुए सभी विद्यार्थियों ने अपने द्वितीय दिवस का स्वर्णिम अंत किया. इस पूरी यात्रा के दौरान सभी विद्यार्थियों ने पर्यटन विभाग से होने वाले देश को आर्थिक लाभ की विस्तृत जानकारी प्राप्त की तथा सुझाव व बदलाव पर चर्चा भी की गई. प्रकृति की अनुपम छटा व पहाड़ों की घाटियों से गुजरती हुई यह पूरी दो दिवसीय यात्रा 30 दिसंबर 2022 को पुनः पिपरिया स्टेशन पर आकर समाप्त हो गई. इस यात्रा के सफल आयोजन के लिए महाविद्यालय के चेयरमैन राजन दुबे ने सभी विद्यार्थियों व शिक्षकों को हार्दिक बधाई दी व भविष्य में भी इसी प्रकार के अनुपम आयोजन के लिए प्रोत्साहित किया.

Leave a Reply