• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्रवण विकलांग संस्थान पहुंचे शैलदेवी महाविद्यालय के विद्यार्थी

Dec 14, 2022
Shaildevi Students reach Prayas Shravan Viklang Sansthan

अंडा, दुर्ग. शैलदेवी महाविद्यालय के बीएड प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रयास श्रवण विकलांग संस्थान सुपेला भिलाई में शैक्षिक भ्रमण किया. उन्होंने दिव्यांगों के बीच संचालित शैक्षिक गतिविधियों का अध्ययन किया एवं विशिष्ट बालकों के माध्यम से विशिष्ट शिक्षा का अधिगम किया. प्रयास श्रवण विकलांग संस्थान के शिक्षिका श्रीमती अमिता के द्वारा विद्यार्थियों को विद्यालय का अवलोकन करवाया गया. विद्यार्थियों ने ऐसे विद्यार्थियों की विशेष जरूरतों को समझा और उसके अनुरूप स्वयं को ढालने की भी बात कही.
श्रीमती अमिता ने विद्यार्थियों का संवेदीकरण करते हुए बताया कि विशिष्ट बालक बालिकाओं को किस तरह से शिक्षा दी जाए. उन्होंने सभी विद्यार्थियों को इस विषय पर जानकारी दी तथा उन्होंने बताया कि इस संस्था में स्पीच थेरेपी कराई जाती है जिससे हकलाने वा तुतलाने लाने वाले बच्चों में बोलने की शैली में सुधार की जाती है.
प्रयास श्रवण विकलांग संस्थान के प्राचार्य श्री पांडे ने सभी B.Ed के विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए एवं शुभाशीष देते हुए कहा कि अपने जीवन में जिस समय जो भी कार्य कर रहे हो उसमें पूर्ण लगन निश्चय व आत्मविश्वास से अपना 100% देते हुए कार्य संपन्न करें तो सफलता निश्चित प्राप्त होती है
बीएड प्रथम वर्ष के छात्र छात्राओं ने इस शैक्षणिक भ्रमण के संबंध में अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि संस्थान के दिव्यांग बालक बालिकाओं से प्रेरणा मिली तथा समानता की भावना का विकास हुआ. प्राचार्य ने कहा कि किसी भी प्रकार की विकलांगता होने के बावजूद भी आगे बढ़ने की प्रेरणा दी. साथ ही विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ शैक्षणिक भ्रमण का आनंद प्राप्त किया एवं उन्होंने संस्थान के सभी बच्चों को भेंट स्वरूप खाद्य सामग्री प्रदान किया.
शैक्षणिक भ्रमण शैलदेवी महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापिका रेखा एवं सुरेखा के मार्गदर्शन में संपन्न हुआ.

Leave a Reply