• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

इंटैक के खाना खजाना में 8 स्कूलों के 60 बच्चों ने की प्रतिभागिता

Jan 28, 2023
INTACH Khana Khazana Competition

भिलाई। इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज INTACH के भिलाई दुर्ग चैप्टर ने आज श्री शंकरा विद्यालय में खाना खजाना प्रतियोगिता का आयोजन किया. इसमें विद्यार्थियों को किसी एक भारतीय रेसिपी का चित्र बनाने के साथ उससे जुड़ी रोचक जानकारी 300 शब्दों में लिखकर देना था. प्रतियोगिता में 8 स्कूलों के 60 बच्चों ने अपनी प्रतिभागिता दी. प्रतिभागियों ने विभिन्न राज्यों के प्रमुख व्यंजनों के साथ ही रजवाड़ों के सिग्नेचर डिश से जुड़ी जानकारी को चित्रों में उकेरा.
इंटैक भिलाई दुर्ग चैप्टर की संयोजक डॉ हंसा शुक्ला ने बताया कि प्रतियोगिता का शुभारंभ चैप्टर के पूर्व संयोजक प्रो. डीएन शर्मा ने किया. उन्होंने विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि भोजन पर इस छोटे से रिसर्च से वे अपनी भोजन विरासत को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे. साथ ही अलग अलग राज्यों के भोजन पर वहां के वातावरण के प्रभाव को भी समझ पाएंगे. इस प्रतियोगिता से इन बच्चों को पोषण के साथ आहार को जोड़ने का भी मौका मिलेगा.
इस प्रतियोगिता में डीपीएस भिलाई, शारदा विद्यालय, इंदू आईटी स्कूल, श्री शंकराचार्य विद्यालय हुडको, विद्यानिकेतन आमदी नगर तथा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रूआबांधा के बच्चों ने हिस्सा लिया.

Leave a Reply