• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में मशीन लर्निंग पर सर्टिफिकेट ट्रेनिंग प्रोग्राम

Jan 5, 2023
Certificate programme on machine learning

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के कंप्यूटर विभाग एवं एम.ओ.यू. पार्टनर एनियन साॅफ्टेक द्वारा मशीन लर्निंग विषय पर 05 दिवसीय सर्टिफिकेट ट्रेनिंग प्रोग्राम का शुभारंभ आज किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सुरेश राव (डायरेक्टर एनियनसाॅफ्टेक, रायपुर) व महाविद्यालय की प्रचार्य डाॅ. अर्चना झा, डीन (अकदामिक) डाॅ. जे. दुर्गाप्रसाद राव उपस्थितथे. विभागध्यक्ष ठाकुर देवराज सिंह ने स्वागत भाषण दिया.
ठाकुर देवराज सिंह ने इस 05 दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम की पूरी रूपरेखा से सभी को अवगत कराया. एमएससी फोर्थ सेम की छात्रा इशिता शर्मा ने मुख्य वक्ता प्रशांत एन, डेटा साइंस प्रशिक्षक एनियन सॉफ्टेक आंध्रप्रदेश का परिचय दिया. आज के मुख्य वक्ता ने अपने व्याख्यान में कहा कि मशीन लर्निंग कंप्यूटर साइंस का ही एक शाखा है यह मशीन को क्षमता प्रदान करता है कि वह अपना काम खुद से कर पाएं, काम को विकसित कर सकें. मशीन लर्निंग में एल्गोरिथ्म का प्रयोग किया जाता है जो सोचने समझने की क्षमता प्रदान करता है. यह ए.आई.का ही एक प्रकार है. मशीन लर्निंग की मदद से भविष्यवाणी की जा सकती है और महत्वपूर्ण निर्णय लिये जा सकते हैं. उन्होंने मशीन लर्निंग के विभिन्न प्रकारों को विस्तारपूर्वक बताया साथ ही ए.आई, डीप लर्निंग एवं मशीन लर्निंग के बीच के अंतर को उदाहरण देकर आसान तरीके से समझाया.
मशीन लर्निंग के विभिन्न मॉडल के बारे में चर्चा किया गया. मशीन लर्निंग के विभिन्न क्षेत्र में रोजगार के अवसर के बारे में जानकारी दी गई. मशीन लर्निंग के क्षेत्र में रोजगार के अवसर के बारे में कहा कि आप डाटा साइंटिस्ट, स्टैटिकल एनालिसिस, एडवांस टीम लीडर, ग्लोबल रिसर्च, एनालिटिक्स मैनेजर आदि क्षेत्रों में जा सकते हैं जॉब डायमेंशन के क्षेत्र के में अपने अनुभव शेयर करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में रोजगार का ग्राफ निरंतर ऊपर की ओर ही जा रहा हैआनेवाले समय मेंइस क्षेत्र मेंरोजगार की असीमित संभावनाएं रहेंगी. सोशल मिडिया, बायोमेट्रिक, टेलीकम्युनिकेशन, ई-कॉमर्स, बैंकिंग एवं फाइनेंसियल सर्विस, ऑटोमोबाइल, ट्रैवल एंड हॉस्पिटैलिटी आदि क्षेत्रों में इसका लाभ मिल रहा है. सत्र् के बीच वं अंत में विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का बहुत ही रोचक तरीके से उत्तर दिया व विद्यार्थियों के जिज्ञासाओं को शांत किया.
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ.अर्चना झा ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए विभाग को बधाई दी और कहा कि यह कार्यक्रम छात्रों के लिए काफी लाभप्रद रहेगा. उन्हें इस विषय पर बहुत कुछ सीखने को मिलेगा जो रोजगार में मददगार साबित होगा.
महाविद्यालय के डीन(अकादमिक) डॉ. जे दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि मशीन लर्निंग एक ऐसी खोज है जिसने कि हमारी जिंदगी में जुड़कर अपनी अहम् भूमिका अदा की है. मशीन लर्निंग हमारे जीवन को आसान बनाता है. उन्होंने मशीन लर्निंग के विभिन्न एप्लीकेशन पर प्रकाश डाला.
कार्यक्रम का संचालन आॅफलाईन एवं आॅनलाईन (गुगल मीट) दोनों मोड के द्वारा किया गया ताकि विभिन्न महाविद्यालय के विद्यार्थीगण इससे जुड़ कर लाभान्वित हो सके.
कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन कंप्यूटर साइंस की छात्रा सोबिया(फोर्थ सेम.) ने किया. कंप्यूटर विभाग की सहा. प्राध्यापक कविता कुशवाहा, पूनम यादव, माधुरीवर्मा, जसलीन कौर व आॅनलाईन मोड में एम.ओ.यू. पार्टनर शासकीय नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोंगरगढ़ व सांई महाविद्याालय के विद्यार्थी एवं महाविद्यालय के विद्यार्थीगण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे.

Leave a Reply