• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय ने 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ली शपथ

Jan 28, 2023
Oath taking in SSMV on Voters Day

भिलाई। राजनीति विज्ञान विभाग और कॉलेज के आईक्यूएसी ने 25 जनवरी 2023 को ” वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम” विषय पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का आयोजन किया है. कॉलेज परिसर में. कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों के बीच संवैधानिक दायित्वों को विकसित करना, सार्वभौमिक मताधिकार के बारे में जागरूकता पैदा करना, छात्रों को मतदान के महत्व के बारे में संवेदनशील बनाना था.
कार्यालय मुख्य निर्वाचन अधिकारी छत्तीसगढ़ रायपुर एवं कार्यालय कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी, दुर्ग द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं एवं कर्मचारियों ने भारत की लोकतांत्रिक परम्पराओं को अक्षुण्ण रखने एवं प्रत्येक क्षेत्र में नैतिक तरीके से मतदान करने का संकल्प लिया . शपथ कैंपस एंबेसडर अनुपमा सेन और चंदन स्वाई ने डॉ. आशीष नाथ सिंह (स्वीप कॉलेज नोडल ऑफिसर) के मार्गदर्शन में डीन (एकेडमिक्स) डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव, प्रिंसिपल, डॉ. अर्चना झा, छात्रों और अन्य कर्मचारियों को दिलाई.
कॉलेज के डीन (एकेडमिक्स) डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि मतदाता किसी भी लोकतांत्रिक राष्ट्र की रीढ़ होते हैं. विशेष रूप से नए मतदाताओं के नामांकन को प्रोत्साहित करने और अधिकतम करने के लिए इस प्रकार का उत्सव आवश्यक है. उन्होंने कहा कि मतदान हमारा अधिकार है और हमें मतदान दिवस को अवकाश के रूप में नहीं मानना चाहिए बल्कि देश के प्रति अपना कर्तव्य और जिम्मेदारी समझनी चाहिए.
कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. अर्चना झा ने कहा कि यह दिन हमारे देश में युवा पीढ़ी को मतदान के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए समर्पित है. भारत एक लोकतांत्रिक देश है इसलिए सभी को मतदान करने का मौलिक अधिकार है. प्रत्येक व्यक्ति को यह अधिकार है कि वह ऐसे लोगों के समूह में से अपना प्रतिनिधि चुन सकता है जिसे वह उपयुक्त समझता है. इसके अलावा, वह हमारी प्रतिज्ञा को पूरा करना चाहती हैं और ईमानदारी से मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं.
डॉ. आशीष नाथ सिंह, सहायक प्राध्यापक, राजनीति विज्ञान विभाग एवं स्वीप नोडल अधिकारी ने अपने उद्बोधन मंट मतदाता दिवस के महत्व और इतिहास पर प्रकाश डाला. उन्होंने आगे कहा कि उत्सव का उद्देश्य संवैधानिक दायित्वों को मन में बैठाना और कर्मचारियों और छात्रों को मताधिकार के लिए प्रोत्साहित करना है.

Leave a Reply