• Wed. May 1st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

हनोदा के विद्यार्थियों के लिए कुछ और रोचक हो गई गणित

Jan 22, 2023
Maths made easy for school students

दुर्ग. ग्राम हनोदा के स्कूल के बच्चे अब गणित के साथ मस्ती कर पाएंगे. उनके स्कूल में आदर्श गणित लैब एवं प्रयोगशाला का लोकार्पण किया गया. इससे छात्र-छात्राओं को गणित के सवालों को हल करने में आसानी होगी. गणित के सवालों के जवाब अब वे प्रायोगिक तौर पर न केवल दे सकेंगे, बल्कि उसे समझा भी सकेंगे. इस अवसर पर गणित मेला का भी आयोजन किया गया. गणित मेले में छात्रों को गणित के कठिन सवालों को आसानी से हल करने के तरीके बताए जा रहे हैं. चित्रों, आकृतियों से रेखा गणित के सवाल हल करने में उपयोग में आने वाले उपकरणों को भी रखा गया है, ताकि छात्रों को उसके उसके बारे में बताया जाए और उन्हें उन चीजों को समझने में आसानी हो और वह गणित के सवाल हल करने में भागें नहीं बल्कि उसका सामना करने के लिए तैयार रहें. इसलिए कार्यक्रम किया जा रहा है.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि शिक्षा और संस्कार दोनों एक दूसरे से जुड़े हैं. शिक्षा मनुष्य के जीवन की दिशा और दशा दोनों बदल देती है. संस्कार जीवन का सार है, जिसके माध्यम से मनुष्य के व्यक्तित्व का निर्माण और विकास होता है. जब मनुष्य में शिक्षा व संस्कार दोनों आते हैं तभी वह परिवार, समाज और देश के विकास की ओर अग्रसर होगा.
इस अवसर पर प्रतिभाशाली बच्चों का सम्मान किया गया. बच्चों ने दी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दीं. इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष शालिनी रिवेंद्र यादव, विशेष अतिथि जनपद अध्यक्ष देवेंद्र देशमुख थे. उनके साथ जितेंद्र साहू, योगिता चन्द्राकर, झमित गायकवाड़, तेजराम चंदेल, विकास चंद्राकर, बीईओ गोविंद साव, संजय चंद्राकर आदि उपस्थित थे.

Leave a Reply