• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स काॅलेज में मिक्स्ड मार्शलआर्टस प्रशिक्षण कार्यशाला

Mar 3, 2023
Martial Art training in Girls College Durg

दुर्ग. शासकीय डॉ वावा पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा शारीरिक दक्षता एवं आत्मरक्षा हेतु मिक्सड मार्शलआर्टस का सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि इस कार्यशाला में आत्मरक्षा के नियमों की बहुत बारीकी से जानकारी प्रदान की गई और यह निश्चित रूप से सबके लिये लाभदायी है. साथ ही भविष्य में भी यह आत्मरक्षा की तकनीक उपयोगी साबित होगी.
मिक्स्ड मार्शल आर्टस की प्रशिक्षक अन्तर्राष्ट्रीय कांस्य पदक विजेता श्वेता ध्रुव एवं बाॅक्सिंग कोच डी. विजय तथा राष्ट्रीय मिक्सड मार्शलआर्टस प्रशिक्षक योगेन्द्र कुमार ध्रुव व रेणु ठाकुर ने दिया.
श्वेेता ध्रुव ने कहा कि मिक्सड मार्शलआर्टस दुनिया में प्रचलित सर्वश्रेष्ठ रक्षात्मक और आक्रामक शैलियों का मिश्रण है. इस प्रशिक्षण के माध्यम से छात्राएँ शारीरिक और मानसिक रूप से सशक्त बन सकती हैं.
योगेन्द्र कुमार ध्रुव ने बताया कि मिक्सड मार्शलआर्टस शरीर को तेजी से प्रतिक्रिया में लाने के लिए मानसिक सतर्कता जागरूकता और न्यूनतम शक्ति के बिना नुकसान के किसी भी स्थिति से बाहर निकलने या नियंत्रण पाने के लिए दिया गया प्रशिक्षण है.
रेणु ठाकुर ने महिला सशक्तिकरण से संबंधित जानकारी देते हुए पार्टी अटैक, घरेलू हिंसा, सफल यात्रा, भीड़ एवं सार्वजनिक स्थलों में होने वाले आक्रमण तथा आक्रामक घटनाओं से बचने की जानकारियाँ प्रदान की.
कार्यक्रम का संचालन डॉ. यशेश्वरी ध्रुव ने किया एवं डॉ. सुचित्रा खोब्रागडे़ ने आभार प्रदर्शन किया. इस अवसर पर डॉ. मोनिया राकेश, डॉ. रेशमा लाकेश, डॉ. ऋतु दुबे का विशेष योगदान रहा.

Leave a Reply