• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में वार्षिकोत्सव का रंगारंग आगाज

Mar 3, 2023
Annual Day at SSMV

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में वार्षिक महोत्सव 2022-23 का आयोजन दिनांक 2 एवं 3 मार्च को किया गया. कार्यक्रम के प्रथम दिवस के मुख्य अतिथि राकेश पांडेय प्रदेश कार्य समिति सदस्य, भारतीय जनता पार्टी भिलाई, विशिष्ट अतिथि मनीष पाडेय प्रदेश कार्य समिति सदस्य, भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष, राम जन्मोत्सव समिति युवा शाखा भिलाई, डॉ दुर्गा प्रसाद राव डीन अकादमिक एवं डॉ अर्चना झा प्राचार्य श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी भिलाई उपस्थित रहे.
स्वागत भाषण में महाविद्यालय की प्राचार्य ने 1997 से 2022 तक की महाविद्यालय की विकास यात्रा की उपलब्धियों के बारे में जानकारी प्रदान की तथा यह बताया कि महाविद्यालय के प्रत्येक सदस्य के अथक परिश्रम से ही आज हम छत्तीसगढ़ में प्रथम नैक ए ग्रेड कॉलेज के रूप में स्थापित हैं.
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राकेश पांडेय ने कहा कि हमारे छत्तीसगढ़ की संस्कृति जय जोहार से प्रारंभ होती है जिस का निर्वहन महाविद्यालय की प्राचार्य ने किया यह हमारे लिए बहुत ही गर्व का विषय है. उन्होंने महाविद्यालय कि पौधों द्वारा स्वागत की परंपरा का भी सराहना करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण का दायित्व हम सभी पर है और इसका भली-भांति निर्वहन शंकराचार्य महाविद्यालय कर रहा है प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है कि वे अपने पर्यावरण को संरक्षित रखें. इस संदर्भ में उन्होंने राज्यसभा सांसद डॉ सरोज पांडे द्वारा पर्यावरण संरक्षण अभियान के तहत छत्तीसगढ़ में 1 लाख पौधे लगाए जाने का उल्लेख किया. उन्होंने कहा हमारा सामाजिक क्षेत्र व्यापक और निर्मल है. उन्होंने युवा पीढ़ी से आह्वान किया कि कॉलेज से निकलने के बाद आप किसी भी क्षेत्र से जुड़े हो किंतु कोई ऐसी एजेंसी यह संस्थाओं से अवश्य जुड़े जो जनहित में कार्य करता हो. उन्होंने मातृशक्ति और युवा शक्ति को नमन करते हुए महाविद्यालय को निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर होने के लिए बधाई दी.
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्री मनीष पांडेय ने युवाशक्ति का आह्वान करते हुए कहा मैं हमेशा सकारात्मक सोच को लेकर आगे बढ़ा हूॅ. लाइफ में शॉर्टकट कभी भी नहीं अपनाना है इसका परिणाम हमेशा बुरा ही होता है हमें ऐसे आदर्श को लेकर चलना है जो उन्नति और विकास की ओर अग्रसर हो. उन्होंने कहा कि श्री गंगाजली शिक्षण समिति के चेयरमैन श्री आई पी मिश्रा युवाशक्ति के लिए एक प्रेरणा स्रोत हैं. उन्होंने जीवन भर युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया. जीवन में बदलाव के लिए व्यक्ति को मन से ऊर्जावान होना चाहिए. श्री मनीष पांडेय ने वैश्विक बदलाव एवं भारत सरकार द्वारा युवाओं से संबंधित अनेक कार्यक्रमों के आयोजन एवं योजनाओं का भी उल्लेख किया.
कार्यक्रम को गति प्रदान करते हुए प्रमाण पत्र वितरण किया गया जिसमें मिस्टर शंकरा अर्जुन पांडे बीएससी द्वितीय वर्ष, मिस शंकरा आयुषी द्विवेदी बी बी ए 6 सेमेस्टर, मिस्टर पापुलर समीर अहमद खान बी बी ए 4 सेम, मिस पॉपुलर तनिषा जैन बी बी ए 4 सेम, महाविद्यालय में अपना सक्रिय सहयोग देने वाले विद्यार्थियों का सम्मान किया गया. तत्पश्चात अतिथियों को स्मृति चिन्ह एवं सीडबाल प्रदान कर सम्मान किया गया.
सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ पायल द्वारा गणेश एवं शिव-शक्ति स्तुति द्वारा किया गया. इसी श्रृंखला में पलक के द्वारा भरतनाट्यम की शानदार प्रस्तुति की गई. छत्तीसगढ़ी नृत्य, समूह नृत्य, गायन कला के द्वारा छात्रों ने ऐसी छटा बिखेरी कि सब मंत्रमुग्ध हो गए. स्टैंडअप कॉमेडी के प्रस्तुतीकरण से जन समूह हंस-हंसकर लोटपोट हो गए. नृत्य एवं संगीत की फुहार से दर्शक सराबोर हो गए और अपने आप को थिरकने से नहीं रोक पाए. कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव ने किया एवं मंच संचालन डॉ श्रद्धा मिश्रा द्वारा किया गया.

Leave a Reply