• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में उपभोक्ता दिवस पर विविध कार्यक्रम

Mar 17, 2023
Consumer Rights Day observed in SSSSMV

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में प्रबंधन विभाग एवं उपभोक्ता क्लब के संयुक्त तत्वावधान में विश्व उपभोक्ता दिवस के अवसर पर चित्रकला एवं विचार अभिव्यक्ति प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विभागाध्यक्ष प्रबंधन खुशबू पाठक ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य चित्रकला के माध्यम से विद्यार्थियों को उनके उपभोक्ता अधिकार से परिचित कराना है। हर वह व्यक्ति उपभोक्ता है जिसने किसी वस्तु या सेवा के क्रय के बदले धन का भुगतान किया है. गुणवत्ता में कमी या खराबी पाये जाने पर वह आवाज उठा सकता है।
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.दीपक शर्मा व प्राचार्य डॉ.हंसा शुक्ला ने कार्यक्रम आयोजन के लिये बधाई दी व कहा कि आज अगर उपभोक्ता सजग रहते है तो उतपादक व विक्रेता उनके साथ किसी तरह की जाल साजी नही कर सकते उपभोक्ता फोरम के द्वारा उपभोक्ताओं को संरक्षण प्रदान किया जाता है बस सरते उपभोक्ता अपने अधिकारों के प्रति सजग हो।
उपभोक्ता दिवस पर अपने विचार अभिव्यक्त करते हुये डॉ.शर्मिला शामल सहायक प्राध्यपाक वाणिज्य ने कहा कि हमें सामान लेते समय उसका बिल अवश्य लेना चाहिए जिससें किसी भी प्रकार की खराबी आने पर उपभोक्ता न्यालय की सहायता ले सकते।
साक्षी जैन बीबीए द्वितीय सेमेस्टर ने कहा आज कल ई-कार्मस साइट से ऑनलाईन खरीदी का प्रचलन बढ़ा जिसके लिए उपभोक्ता को और भी सतर्क होना चाहिए।
मेधा उइके बीबीए षष्ठम सेमेस्टर ने कहा कि ऑनलाईन खरीदी करते समय उपभोक्ताओं को साइट में दिए गये उतपाद का सम्पूर्ण विवरण ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए जिससे बाद में किसी प्रकार असुविधा ना हो।
अंजली शर्मा बीबीए चतुर्थ सेमेस्टर ने कहा कि डब्बा बंद खाद्य पदार्थ एवं दवाईयां लेते समय उसके अंतिम तिथि अवष्य देखें।
भाग्यश्री बीबीए चतुर्थ सेमेस्टर ने कहा कि गर्मी के समय में दूकानदार शीलत पेय पदार्थ का उचित मूल्य से अधिक कूलिंग चार्ज नहंीं ले सकते है। प्रबंधन विभाग एवं अन्य विभाग के प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों ने विषय पर अपने विचार व्यक्त किये।
पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान -ईशा आल्टी] एम.कॉम. चतुर्थ सेमेस्टर] द्वितीय स्थान पर – गुरलीन कौर] बी.बी.ए. द्वितीय सेमेस्टर] तृतीय स्थान पर – सन्नी सिन्हा] बी.बी.ए. चतुर्थ सेमेस्टर रहे। उपभोक्ता दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों पोस्टर के माध्यम से उपभोक्ता के अधिकारों को बताया एवं उन्हें जागरूक रहने का संदेश दिया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में स.प्रा. दीपाली किंगरानी, डॉ.शर्मिला शामल, श्री गगन भनौट ने विशेष योगदान दिया।

Leave a Reply