• Wed. May 8th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स काॅलेज में विश्व योग दिवस पर सामूहिक योगाभ्यास

Jun 21, 2023
Yoga Day in Girls College Durg

दुर्ग। शासकीय डाॅ. वा. वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा विश्व योग दिवस आयोजित किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय की पूर्व छात्रा योग प्रशिक्षक प्रज्ञा मिश्रा एवं रूचि शर्मा ने महाविद्यालय में उपस्थित समस्त प्राध्यापकों/ कर्मचारियों एवं छात्राओं को दैनिक योगाभ्यास से संबंधी आसन बताये।
महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी ने विश्व योग दिवस के अवसर पर कहा कि योग को अपने दैनिक जीवन में सम्मिलित करें। आज अधिकांश लोग रक्तचाप एवं शुगर की बीमारियों से ग्रसित हैं। योगासन के माध्यम से इनसे बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि योग अभ्यास से जीवन में नकारात्मकता खत्म होती है एवं एकाग्रता में वृद्धि तथा तनाव कम होता है।
योग प्रशिक्षक प्रज्ञा ने प्रारंभ में गर्दन, हाथ, कमर के विभिन्नअभ्यास बताये। इसके साथ ही ताड़ासन, चंद्रासन, वृक्षासन, कोणासन, त्रिकोणासन, प्राणायाम आदि आसनों का अभ्यास एवं उनसे होने वाले लाभ को भी बताया।
महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ. डी.सी. अग्रवाल ने बताया कि इस वर्ष योग दिवस पर ‘एक विश्व- एक स्वास्थ्य’ की थीम को लेकर कार्य हो रहा है।
कार्यक्रम का संचालन रासेयो कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. यशेश्वरी ध्रुव एवंआभार प्रदर्शन आई.क्यू.ए.सी. प्रभारी डाॅ. ऋचा ठाकुर ने किया।

Leave a Reply