• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कॉलेज में पर्यावरण जागरूकता सप्ताह का आयोजन

Jun 1, 2023
Environment awareness week in Science College Durg

दुर्ग. महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा विश्व पर्यावरण संरक्षण सप्ताह का आयोजन किया गया. जिसमें महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ अनुपमा अस्थाना के मार्गदर्शन में तथा कार्यक्रम अधिकारी प्रो.जनेंद्र कुमार दीवान के नेतृत्व में विश्व पर्यावरण संरक्षण सप्ताह का आयोजन किया गया. सर्वप्रथम महाविद्यालय के प्राचार्य के द्वारा समस्त अधिकारी एवं कर्मचारियों को पर्यावरण संरक्षण हेतु शपथ ग्रहण कराया गया. इसके पश्चात विद्यार्थियों ने महाविद्यालय परिसर में पर्यावरण संरक्षण हेतु जागरूकता रैली का आयोजन किया. जिसमें पर्यावरण के प्रति जागरूकता का भाव लाने हेतु लोगों से अपील की गई.
महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य डॉ अनुपमा आस्थाना ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने दायित्वों का बड़ी जिम्मेदारी से निर्वहन कर रहे हैं जो प्रशंसा योग्य है. राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थी हमेशा पर्यावरण एवं समाज के प्रति सेवा का भाव रखते हैं. राष्ट्रीय सेवा योजना विद्यार्थियों में पर्यावरण के प्रति संवेदना एवं संरक्षण का भाव उत्पन्न करता है .महाविद्यालय के परिसर में स्वच्छता हरियाली बनाए रखने के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थी हमेशा तत्पर रहते हैं इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं .इसी के साथ उन्होंने महाविद्यालय परिसर में अनावश्यक बिजली या पंखे चलते रहने के प्रति जागरूक किया कि वे अपनी कक्षा में चल रहे अनावश्यक बिजली व पंखे बंद रखें.
वनस्पति शास्त्र विभाग से डॉ विजयलक्ष्मी नायडू ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों से कहा कि युवा ही प्रकृति एवं पर्यावरण को बचा सकते हैं. हमारे युवाओं में इसके प्रति उत्साह एवं जागरूकता दिखाई देती है यह हमारे लिए गर्व की बात है. डॉ प्रदीप जांगड़े ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को कहा कि वह सदा राष्ट्रीय सेवा योजना जैसी संस्थाओं में जुड़ कर समाज के प्रति दायित्वों का निर्वहन करते रहें जिससे उनका और समाज का विकास हो सके. क्रीड़ा विभाग से डॉ लक्ष्मेन्द्र कुलदीप ने बताया कि युवा की सफलता तभी है जब वह समाज और विश्व के लिए कुछ कर दिखाएं. एनएसएस ऐसा ही मंच है जहां हम समाज के प्रति जिम्मेदारी का पालन करते हैं.
राजनीति विज्ञान विभाग से प्रो तरुण कुमार साहू ने विद्यार्थियों को स्वयं से प्रेरित होकर समाज सेवा करने हेतु आवाहन किया. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महाविद्यालय के एनएसएस स्वयं सेवक एवं कर्मचारी तथा विद्यार्थी उपस्थित थे. कार्यक्रम में कार्यक्रम अधिकारी प्रो जनेंद्र कुमार दीवान ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक अपने गांव व शहरों में पक्षियों एवं पशुओं के लिए पानी की व्यवस्था कर रहे हैं तथा इस वर्ष स्वयंसेवकों ने अधिक से अधिक पौधे लगाने तथा औरों को प्रेरित करने का संकल्प लिया है.
कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम अधिकारी प्रो जनेंद्र कुमार दीवान ने सभी अतिथियों एवं स्वयंसेवकों का धन्यवाद ज्ञापित किया.

Leave a Reply